scriptहिल स्टेशन पर जा रहे हैं छुट्टी मनाने तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान | Things to remember while traveling to hill stations | Patrika News

हिल स्टेशन पर जा रहे हैं छुट्टी मनाने तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Published: Nov 18, 2016 12:38:00 pm

हिल स्टेशन अपनों के साथ कुछ खुशनुमा पल बिताने के लिए बेस्ट डेस्टीशनेंस होते हैं

Madhya Pradesh Weather

Madhya Pradesh Weather

इन छुट्टियों में अगर आपने हिल स्टेशन पर जाने का प्लान किया है तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी, क्योंकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकती है। अपनी इन छुट्टियों को कुछ अच्छे लम्हों के साथ यादगार बनाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान –

रात में न करें ट्रैवल

अगर आप अपने पर्सनल व्‍हीकल में निकले हैं और खुद ही ड्राइव कर रहे है तो रात को ट्रैवल करने का प्लान मत रखिए। खासतौर पर दिसंबर से जनवरी के बीच। हिल स्टेशन्स की धुंध कभी भी बढ़ सकती है, ये आपकी उम्‍मीद पर शायद ही कभी खरी उतरे। इसलिए जैसे ही सूरज ढले आप किसी होटल में रुक जाइए। आगे का सफर सुबह होने पर भी शुरू करें।

खुद बनें अपने गाइड

जब आप हॉलिडेज़ में हिल स्टेशन जाएं तो गाइड से प्रभावित न हों। गाइड के पास कुछ ऐसी जगहों की लिस्‍ट होती है, जो आपको शायद पसंद न आएं और आपका समय भी बर्बाद हो। इसलिए किसी भी जगह पर जाने से पहले वहां के दर्शनीय स्‍थलों की जानकारी पहले ही जुटा लें। अगर वहां पहुंच कर किसी जगह को तलाशने में परेशानी हो तो स्‍थानीय लोगों की मदद लें। ऐसे में यह भी हो सकता है कि आपको कोई अनजान और खूबसूरत जगह देखने को मिल जाए।

खाना छोटी शॉप्स से ले

हर हिल स्‍टेशन की कुछ खास डिश मशहूर होती हैं, उन्‍हें जरूर ट्राई करें। अगर आप स्‍थानीय स्‍वाद का लुत्‍फ उठाना चाहते हैं तो छोटे ढाबों में खाना खाइए। यहां आपको खाना सस्‍ता भी पढ़ेगा। इसके अलावा अपने साथी पानी की बॉटल जरूर रखें।

आपातकालीन नंबरों की रखें जानकारी

आप जहां भी जा रहे हैं वहां के एमरजेंसी नंबरों की जानकारी जरूर रखें। पुलिस, एम्‍बुलेंस, डिस्टिक कंट्रोल रूम का नंबर हमेशा आपके पास होना चाहिए।

बुकिंग से पहले कर लें जांच पड़ताल

आप जिस भी होटल में ठहरने का प्‍लान बना रहे हैं उसके बारे में पहले से ही अच्‍छी तरह से पड़ताल कर लें। होटल में सिक्‍योरिटी, खाना आदि कैसा है इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो