scriptकश्मीर में बादल फटा, चारधाम और अमरनाथ यात्रा रूकी | 1 girl dies and 4 other missing after cloud bursts in Kashmir | Patrika News
विविध भारत

कश्मीर में बादल फटा, चारधाम और अमरनाथ यात्रा रूकी

लगातार हो रही बारिश व बाढ़ के कारण करीब 5 हजार अमरनाथ यात्रियों को यात्रा के दौरान बीच में रोक दिया गया है

cloud burst

cloud burst


बादल फटने के बाद आई बाढ़ में दो घर बह गए। इससे 15 वर्षीय किशोरी की मौत हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि मृतका की पहचान इकरा नजीर के रूप में हुई है। उसका शव मिल गया है। बाढ़ में कई वाहन भी बह गए। केलन गांव से दो लोग और गगनगिर से दो श्रमिक लापता हैं। घटना के बाद श्रीनगर लेह मार्ग बंद कर दिया गया। अधिकारी के मुताबिक प्रभावित इलाके में राहत और बचाव का काम जारी है। 
केलन गांव के नजदीक वाले इलाके में घूमने गए स्पेन के दो लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया। सोनमर्ग में भूस्खलन भी हुआ लेकिन सेना ने ट्रांजिट कैंप में लोगों को शरण देकर बचा लिया। सेना ने श्रीनगर-लेह मार्ग को खोलने के लिए काम शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि रविवार को अनंतनाग जिले के पहलगाम इलाके में बादल फटने से एक परिवार के दो लड़कों की मौत हो गई थी जबकि दो अन्य लापता हो गए थे। 
Amarnath-yatra646-1435292228.jpg&w=646&h=416&hash=1437110908″ alt=”Raipur : stranded 500 pilgrims of Chhattisgarh in Amarnath Yatra”>
अमरनाथ यात्रा के शेषनाग पड़ाव के करीब भी बादल फटने की खबर है। यहां करीब पांच हजार अमरनाथ यात्रियों के फंसे होने की आशंका है। दोनों यात्रा मार्गों बालताल और पहलगाम में भारी बारिश हो रही है। मौसम खराब होने की वजह से अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है। बालताल से पवित्र अमरनाथ गुफा की ओर जाने वाले रास्ते में पड़ने वाला एक पुल ढह गया। इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है। 
Amarnath4

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में भी बादल फटने की खबर है। उत्तराखण्ड में भारी बारिश के कारण चार धाम और हेमकुंड साहिब की यात्र रोक दी गई है। भूस्खलन के कारण यात्रियों को चमोली,उत्तरकाशी और रूद्रप्रयाग में रूकने को कहा गया है। मौसम विभाग ने उत्तराखण्ड,हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में अगले तीन दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

Home / Miscellenous India / कश्मीर में बादल फटा, चारधाम और अमरनाथ यात्रा रूकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो