Patrika Hindi News

करिश्माई गेदबाजी : 9 ओवर में  12 रन देकर ले लिए सभी 10 विकेट 

Updated: IST Mohammed Ali
पाकिस्तान के उदयीमान तेज गेंदबाज मोहम्मद अली ने तीनदिवसीय मैच की एक पारी में सभी दस विकेट लेने का कारनामा किया है। इसके साथ ही वह जिम लेकर और अनिल कुंबले की क्लब में शामिल हो गए।

कराची।पाकिस्तान के एक अंडर 19 क्रिकेटर ने किसी भी मैच में वो कारनामा कर दिखाया है जो सबके बस की बात नहीं।तीन दिवसीय मैच की एक पारी के दौरान 9 ओवर की गेदबाजी में सभी 10 विकेट लेने वाले तेज गेदबाज का नाम मोहम्मद अली है। अली ने यह कारनामा पाकिस्तान के कराची जिला अंडर 19 क्रिकेट में दाएं हाथ से गेदबाजी करते हुए किया। मैच के दौरान उन्होंने ज़ोन 7 के सभी 10 बल्लेबाजों को आउट किया। उनकी टीम जोन 3 को एक पारी और 195 रन से जीत मिली। क्रिकेट के किसी भी फ़ॉर्मेट में ऐसा अली से पहले यह कारनामा सिर्फ दो गेदबाजों जिम लेकर और अनिल कुम्बले ने किया था। हालांकि अली पहले तेज गेदबाज हैं जिन्होंने सभी 10 विकेट हासिल किए।

अली ने कैसे लिए 10 विकेट

अली ने अपने 9 ओवर की अद्भुत गेंदबाजी के दौरान महज 12 रन देकर 10 खिलाड़ियों को चलता किया। यह तीनदिवसीय क्रिकेट में आज तक की सबसे किफायती गेंदबाजी भी है। अली की अनुशासित और नियंत्रित गेंदबाजी का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है, 10 विकेट में से नौ बल्लेबाजों को उन्होंने क्लीन बोल्ड किया। जबकि एक बल्लेबाज को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। मैच को भले ही आधिकारिक मैच का दर्जा नहीं प्राप्त है, लेकिन अली का प्रदर्शन असाधारण है।

jim laker के लिए चित्र परिणाम

लेकर ने सबसे पहले लिए थे सभी 10 विकेट

इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया पहले गेंदबाज हैं। उन्होंने 1956 की एशेज सीरीज के चौथे ओल्ड ट्रेफ़र्ड टेस्ट के दौरान 53 रन देकर यह रिकॉर्ड बनाया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 170 रनों से हार मिली थी। पूरे मैच में लेकर ने 19 विकेट झटके। रिकॉर्ड बुक में यह ‘लेकर मैच’ के नाम से फेमस हुआ।

45 साल बाद कुम्बले ने दोहराया रिकॉर्ड

एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड 45 साल बाद भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने दोहराया। अनिल ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में 74 रन देकर एक पारी में सभी 10 बल्लेबाजों को आउट किया। इस मैच में पाकिस्तान की टीम 212 रन से हार गई थी।

अनिल कुंबले के लिए चित्र परिणाम

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???