scriptपीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी की सुरक्षा की जिम्मेदारी जियो को | Ambani's offer to protect Varanasi, this is Masterplan | Patrika News

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी की सुरक्षा की जिम्मेदारी जियो को

Published: Jul 23, 2017 11:33:00 am

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र की सुरक्षा के लिए उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी जियो आगे आई है। मुकेश अंबानी ने काशी की सुरक्षा के लिए वहां के चौराहों पर सीसीटीवी लगाने की पेशकश की है।

Mukesh Ambani Jio Logo

Mukesh Ambani Jio Logo

वाराणसी। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र की सुरक्षा के लिए उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी जियो आगे आई है। मुकेश अंबानी ने काशी की सुरक्षा के लिए वहां के चौराहों पर सीसीटीवी लगाने की पेशकश की है। वाराणसी के एसएसपी आरके भारद्वाज ने बताया रिलायंस जियो की ओर से यहां हर चौराहों और गलियों में डिजिटल सीसीटीवी लगाने का प्रपोजल आया है जिसको मंजूरी मिल चुकी है। पहले चरण में 11 चौराहों पर इसे लगाने की अनुमति है। 


15 मीटर ऊंचाई से 150 मीटर की तस्वीर देगा कैमरा
एसएसपी आरके भारद्वाज ने बताया कि रिलायंस जियो के कार्यकारी अधिकारी मनीष सिंह बनारस में स्थित टावरों के आसपास पीटीजेड कैमरा 360 डिग्री मूविंग का प्रस्ताव दिया था। क्राइम कंट्रोल में इसकी अहम भूमिका होगी। ट्रैफिक कंट्रोल में भी काफी मदद मिलेगा। कैमरा 15 मीटर की ऊंचाई पर लगेगा जो 150 मीटर तक की साफ तस्वीर कंट्रोल रूम को देगा। ये कैमरे सिटी में फैलाये गए ऑप्टिकल फाइबर से कनेक्ट होंगे। चेतगंज कंट्रोल रूम से इन कैमरों की मॉनिटरिंग होगी।
 
मोबाइल पर भी चौराहों की स्थिति लाइव देख सकेंगे: एसएसपी ट्रैफिक 
एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत ने बताया जियो के ओर से चौराहों के विवरण ले लिए गए हैं, जिसमें बताया गया था कि 65 चौराहे काशी में है। अभी तक चौबीस चौराहों पर 53 कैमरे लगे हुए हैं। एक कैमरे से टेस्टिंग थी, उसके बाद दस कैमरों का प्रस्ताव आया है। जियो की ओर से जो कैमरे लगाए जाएंगे वे हाई रेज्युलेशन और नाइट में विजन के साथ ही वेदर प्रूफ होंगे। इनकी रेंज भी आम कैमरों से कई गुना ज्यादा होगी। इन कैमरों को 4G नेटवर्क से कनेक्ट कर अधिकारी अपने मोबाइल पर भी चौराहों की स्थिति लाइव देख सकेंगे।
 
पहले चरण के ये हैं 11 चौराहे
लहुराबीर, पहाड़िया गेट, सर्किट हाउस के सामने कूड़ा घर के पास, भरलाई शिवपुर, वरुणा ब्रिज चौका घाट, पीएमओ ऑफिस रविंद्रपुरी कालोनी के पास, गुरुधाम पेट्रोलपंप, पुलिस लाइन मेन गेट के पास, आशापुर चौराहा, कचहरी जालंस गांधी प्रतिमा के पास, चितरंजन पार्क दशाश्वमेध घाट के पास पहले चरण में कैमरे लगाए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो