scriptसंसद का बजट सत्र आज से, रेल बजट 25 को | Budget session from today, rail budget on 25th Feb | Patrika News
Uncategorized

संसद का बजट सत्र आज से, रेल बजट 25 को

केंद्र सरकार जेएनयू विवाद व जाट आंदोलन समेत सभी मुद्दों पर बजट सत्र में चर्चा कराना चाहती है। संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक में यह बात कही

Feb 23, 2016 / 03:25 pm

शंकर शर्मा

Budget session

Budget session

नई दिल्ली । केंद्र सरकार जेएनयू विवाद व जाट आंदोलन समेत सभी मुद्दों पर बजट सत्र में चर्चा कराना चाहती है। संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक में यह बात कही। बजट सत्र मंगलवार से शुरू होगा। रेल बजट 25 व आम बजट 29 फरवरी को पेश होगा।

संसद में सभी मुद्दों पर चर्चा को तैयार सरकार
सरकार ने कहा कि वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) विवाद, हरियाणा में चल रहे आरक्षण के लिए चल रहे जाट आंदोलन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर मंगलवार से शुरू होने जा रहे संसद के बजट सत्र में विस्तार से चर्चा कराना चाहती है। संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू ने इस महत्वपूर्ण बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। नायडू ने कहा कि, ‘हम चाहते हैं कि जेएनयू पर विस्तार से परिचर्चा हो, लोगों को यह जानना चाहिए कि वास्तव में वहां क्या हुआ, कारण क्या था और नतीजा क्या हुआ।

 उन्होंने कहा कि वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) विधेयक सहित बजट सत्र में कुल 32 विषयों पर विचार होना है। सरकार चाहती है कि विधायी कामों के निपटारे में विपक्षी दल सहयोग करें। जेएनयू मुद्दे पर बहस कब होगी, ये संसद की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में तय होगा। माना जा रहा है कि कांग्रेस समेत ज्यादातर विपक्षी पार्टी सदन में सरकार को इन मुद्दों पर घेरेंगी।

सरकार बताए, किसने की टेप से छेड़छाड़: येचुरी
बैठक में लेफ्ट पार्टियों ने जेएनयू मामले पर बहस की ज़ोरदार मांग की। कांग्रेस समेत तमाम दूसरी विपक्षी पार्टियों ने भी साथ दिया। बैठक के बाद सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि सरकार संसद में बताए कि आखिर जेएनयू मामले से जुड़े टेप के साथ किसने छेड़छाड़ की और किसने उसे लेकर दुष्प्रचार अभियान चलाया। स्थिति बिल्कुल जर्मनी में फासीवाद के उदय के समान्तर है।

समानांतर है जहां सब कुछ बनी बनाई बातों पर आधारित होता था। वहीं कांग्रेस पार्टी के महासचिव और राज्यसभा में विपक्ष के नेता ग़ुलाम नबी आजाद ने कहा कि जेएनयू और रोहित वेमूला समेत तमाम मुद्दा संसद में उठाया जाएगा। पठानकोट हो या अरुणाचल का मुद्दा सब पर सरकार का रुख देख कर ही सरकार के साथ सहयोग किया जाएगा।

राजस्थान बनेगा मुद्दा
देर शाम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास पर कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हुई। पार्टी ने तय किया कि वह बजट सत्र के दौरान के समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ मिलकर सरकार को घेरा जाएगा। राजस्थान में भाजपा विधायक द्वारा राहुल गांधी को लेकर की गई टिप्पणी पर बैठक में चर्चा हुई। कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने साफ किया कि उनके उपाध्यक्ष को लेकर लगातार टिप्पणी की जा रही हैं, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने अभी तक किसी के खिलाफ कोई कारवाई नहीं की है। कांग्रेस संकेत दिए हैं कि इस मसले को लेकर सरकार को नहीं बख्शा जाएगा।

Home / Uncategorized / संसद का बजट सत्र आज से, रेल बजट 25 को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो