scriptदक्षिण कश्मीर में बनी बुरहान वानी सड़क | Burhan Wani road, culminating in south Kashmir | Patrika News

दक्षिण कश्मीर में बनी बुरहान वानी सड़क

locationनई दिल्लीPublished: Nov 10, 2016 05:32:00 am

अलगाववादियों ने एक सड़क का नाम हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी के नाम पर रखा, स्थानीय युवकों को आतंकवाद की तरफ ले जाने की साजिश

burhan

burhan

श्रीनगर. घाटी में पिछले कई दिनों से चल रही अशांति के बाद हालात कुछ बेहतर हुए थे, लेकिन अलगाववादियों को शायद ये मंजूर नहीं है। यही वजह है कि शांति भंग करने के मकसद से उन्होंने अपना घिनौना कदम बढ़ाया है। दक्षिण कश्मीर में इन अलगाववादियों ने एक सड़क मार्ग का नाम हिजबुल मुजाहिदीन के आतंक बुरहान वानी के नाम पर ही रख दिया। 
सड़क पर लगाया बुरहान का पोस्टर
अलगाववादियों ने अपने कदम यही नहीं रोके उन्होंने इस सड़क पर हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान का पोस्टर भी लगाया गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि अलगाववादियों के इस कदम के बाद एक बार फिर घाटी में अशांति फैल सकती है। संबंधित सुरक्षा एजेंसियां और कश्मीर विशेषज्ञ इसे कश्मीर में सुधरते हालात को फि र बिगाडऩे और स्थानीय युवकों को आतंकवाद की तरफ ले जाने की नई साजिश बता रहे हैं।

त्राल से अवंतीपोर तक बनी है सड़क
बुरहान के नाम पर रखी गई सड़क त्राल को नवादल के रास्ते अवंतीपोर से जोड़ती है। बुरहान त्राल का ही रहने वाला था। गौरतलब है कि सुरक्षाबलों ने आठ जुलाई को बुरहान वानी को एक मुठभे? में मार गिराया था। 1990 से लेकर 2005 तक त्राल को आतंकी गतिविधियों के चलते कश्मीर का कंधार भी कहा जाता रहा है।

बुरहान की मौत के बाद यह पहली घटना
कश्मीर में बुरहान की मौत के बाद यह पहली घटना है। घाटी में सक्रिय आतंकी संगठनों और अलगाववादियों के साथ पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ने बुरहान की मौत पर कश्मीर में अलगाववादी भावनाओं को खूब भड़काया। हालांकि बुरहान के नाम पर सड़क का नामकरण किए जाने की यह पहली घटना है।

हुर्रियत नेता की पुष्टि
हुर्रियत नेता इम्तियाज अहमद रेशी ने इस बात की पुष्टि की है कि अलगाववादियों ने त्राल में एक सड़क मार्ग का नाम बुरहान के नाम पर ही रखा है। उन्होंने बताया कि सड़क का नाम बदलने का फैसला स्थानीय लोगों ने बैठक में लिया था। एक समारोह के दौरान यह फैसला लिया गया था। इस समारोह में मैं भी मौजूद था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो