script‘नमामि गंगे’ योजना के लिए 20 हजार करोड़ के बजट को मंजूरी | Centre okays Rs. 20000-crore budget for Namami Gange schem | Patrika News
विविध भारत

‘नमामि गंगे’ योजना के लिए 20 हजार करोड़ के बजट को मंजूरी

मोदी कैबिनेट ने नमामि गंगे योजना को लेकर अगले पांच वर्षो के लिए 20,000 करोड़ के बजट को मंजूरी दे दी है

May 14, 2015 / 07:26 am

भूप सिंह

ganga rafting

ganga rafting

नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार पीएम मोदी के नमामि गंगे योजना को लेकर अगले पांच वर्षो के लिए 20,000 करोड़ के बजट को मंजूरी दे दी है। यह राशि पिछले तीन दशकों में पानी के बचाव के ऊपर खर्च होने वाले राशि से पांच गुना अधिक है।

एक सरकारी बयान के अनुसार, मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल नेे प्लेगशिप योजना जिसके तहत गंगा नदी की सफाई और संरक्षण के प्रयासों को व्यापाक ढंग शुरू करने की अनुमति दे दी है। इस प्रोग्राम का बजट अगले पांच वर्षो के लिए 20,000 करोड़ रूपए है। यह खर्च पिछले 30 वर्षो में सबसे ज्यादा है। केन्द्र सरकार ने 1985 के बाद गंगा के संरक्षण और सफाई के लगभग 4,000 करोड़ खर्च कर चुकी हैं।

इस कार्य से बड़ा बदलाव संभव है। सरकार गंगा नदी के किनारे रहने वाले लोगों को इस कार्य में शामिल करने में ध्यान दे रही हैं। सरकार की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, “अतीत से सबक लेते हुए कार्यक्रम में राज्यों और शहरी स्थानीय निकायों और पंचायती राज संस्थानों जैसे शुरूआती स्तर के संस्थानों को इसके कार्यान्वयन में शामिल किया जाएगा।”

Hindi News/ Miscellenous India / ‘नमामि गंगे’ योजना के लिए 20 हजार करोड़ के बजट को मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो