scriptसंविधान हमारा मार्गदर्शक है : पीएम नरेंद्र मोदी | Constitution is our guide : PM Narendra Modi | Patrika News

संविधान हमारा मार्गदर्शक है : पीएम नरेंद्र मोदी

Published: Dec 01, 2015 05:55:00 pm

पीएम मोदी ने चर्चा में कह,  हमारे समाज में सुधार लाने के लिए जिम्मेदारी लेनी होगी और पूर्व की गलत परंपराओं को त्यागना होगा

Narendra Modi

Narendra Modi

नई दिल्ली। संविधान पर हुई चर्चा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि देश हमारी ओर देख रहा है, लेकिन हमारे ऊपर जिम्मेदारियां और कत्र्तवय है जिन्हें हमें पूरा करना है। पीएम मोदी ने कहा कि पंडित नेहरू ने कहा था कि संविधान इस तरह बनाया जाए ताकि लोकतंत्र में दोनों सदनों के बीच आपसी सहयोग हो।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा संविधान सिर्फ कानूनों को लेकर नहीं है। यह एक सामाजिक दस्तावेज है। संविधान के इन पहलूओं की हम प्रशंसा करते हैं। 14 अगस्त को डॉ. राधाकृष्णनन ने कहा था कि कल से हम अंग्रेजों को दोष नहीं दे सकेंगे। जो भी हम करेंगे उसकी जिम्मेदारी हमारी होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने संविधान बनाया, वे लोग कांग्रेस से जुड़े हुए थे, इसे हमें सकारात्मक रूप से देखना होगा। विभाजित होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन एक होने के लिए हमें कारणों को ढूंढना होगा। उन्होंने आगे कहा, मैं ‘एक भ्भारत, श्रेष्भ्ठ भारत’ कार्यक्रम के बारे में सोच रहा हूं।

पीएम मोदी ने चर्चा में कहा कि डॉक्टर भीम राव अंबेडकर कहा करते थे की देश के लिए औद्योगिकरण बेहद जरूरी है। हमारे समाज में सुधार लाने के लिए जिम्मेदारी लेनी होगी और पूर्व की गलत परंपराओं को त्यागना होगा। हम संविधान और देश के महान मूल्यों और संस्कारों से बंधे हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो