scriptअब ठेकेदार तय कर रहे हैं रेत के दाम | #sand mining - Contractors are prices fixed of Sand | Patrika News
जबलपुर

अब ठेकेदार तय कर रहे हैं रेत के दाम

आम आदमी के लिए घर बनाना हो रहा मुश्किल, साढ़े 11 हजार रुपए डंपर तक बिक रही रेत, प्रशासन का नहीं कोई नियंत्रण

जबलपुरApr 20, 2016 / 07:48 pm

awkash garg

Contractors are now fixed prices Sand

Sand

जबलपुर। रेत के दाम आसमान छू रहे हैं। घर बनाने में जुटे लोगों की जेब ढीली हो रही है और ठेकेदार से लेकर वाहन मालिक चांदी काट रहे हैं। दरअसल ई टेंडरिंग के जरिए खदानों की नीलामी के बाद से रेत के दाम पर प्रशासन का कोई नियंत्रण नहीं रह गया है। रेत ठेकेदार इसका फायदा उठा रहे हैं। वे रॉयल्टी के नाम पर मनमानी रकम वसूल रहे हैं। यही वजह है कि 7200 रुपए प्रति डम्पर कीमत की रेत बाजार में साढ़े 8 हजार से लेकर साढ़े 11 हजार रुपए प्रति डम्पर तक मिल पा रही है।

एेसे मिली छूट

पूर्व में रेत ठेकेदारों के लिए व्यवस्था लागू थी कि वे 280 रुपए प्रति घन मीटर तक ही रॉयल्टी वसूल सकते हैं। आठ मई 2015 को रेत खदानों की प्रदेश स्तर पर नीलामी होने के बाद यह प्रावधान खत्म हो गया। यही वजह है कि अब ठेकेदार रेत की मनमानी रॉयल्टी वसूल रहे हैं।

हार्ड डस्ट का उपयोग करने मजबूर

रेत के आसमान छू रहे दाम के कारण लोग जुड़ाई से लेकर छपाई तक के लिए विकल्प के तौर पर हार्ड डस्ट का उपयोग करने मजबूर हैं। जानकार बताते हैं कि हार्ड डस्ट से हुए कं स्ट्रक्शन में अच्छी फि निशिंग नहीं आती, लेकिन रेत के मुकाबले सस्ती पड़ती है। एक डम्पर हार्ड डस्ट 4500 से पांच हजार रुपए तक में मिल जाती है, इसके कारण लोग अब रेत के विकल्प के तौर पर हार्ड डस्ट का उपयोग कर रहे हैं।

औसतन एक हजार डम्पर की खपत

जिले में रेत की रोजाना औसतन खपत एक हजार डम्पर के लगभग है। रेत ठेकेदार से लेकर सप्लायर खरीदार देखकर दाम तय करते हैं। रियल एस्टेट कारोबारियों को कम दाम पर रेत मुहैया करा दी जाती है, लेकिन आम आदमी को वे रेत उपलब्ध कराने के एवज में मनमाना दाम वसूलते हैं।

कटनी में न्यूनतम दर तय करने पर विचार

रेत ठेकेदारों की मनमानी के मद्देनजर कटनी में प्रशासन न्यूनतम दर तय करने पर विचार कर रहा है। कुछ इस तरह की व्यवस्था लागू करने की कवायद हो रही है कि अगर न्यूनतम दरों से ज्यादा कीमत पर कोई ठेकेदार रेत बेचता है तो उस पर जुर्माना किया जाएगा। यहां भी प्रशासन को इस दिशा में आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है।
 
एेसे समझें मनमाने मुनाफ ा का गणित

डम्पर में

 3600 रॉयल्टी
 600 भरवाई
 1000 कच्चे मार्ग का किराया
 2000 टोल नाका व डीजल का
 7200 रुपए कुल कीमत
 जबकि एक डम्पर रेत 8500 रुपए से लेकर 11500 रुपए तक बेची जा रही है।

हाइवा में

 5400 रॉयल्टी
 1200 भरवाई
 1000 कच्चे मार्ग का किराया
 3000 टोल नाका व डीजल का
 एक हाइवा रेत बाजार में 14 हजार से लेकर 19 हजार तक में बेची जा रही है।


रेत ठेकेदारों की मनमानी रोकने आवश्यक कदम उठाएंगे, इस सम्बंध में खनिज विभाग और खनिज निगम के साथ मिलकर समस्या का हल निकालेंगे।

महेशचंद्र चौधरी, कलेक्टर

Hindi News/ Jabalpur / अब ठेकेदार तय कर रहे हैं रेत के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो