scriptडॉ. कलाम राष्ट्रपति पद से देना चाहते थे इस्तीफा, आखिर क्या थी वजह | Dr. Kalam wanted to quit from President post | Patrika News

डॉ. कलाम राष्ट्रपति पद से देना चाहते थे इस्तीफा, आखिर क्या थी वजह

Published: Nov 29, 2015 09:40:00 am

वर्ष 2006 में आखिर ऐसा क्या हुआ कि डॉ. कलाम इतने आहत हुए कि उन्होंने पद से इस्तीफा देने का मन बना लिया

missile man apj abdul kalam rare photos and achiev

missile man apj abdul kalam rare photos and achievements

नई दिल्ली। दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने वर्ष 2006 में राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने का मन बना लिया था। यह खुलासा कलाम के पूर्व प्रेस सेक्रेट्री एसएम खान ने किया है। दरअसल वे बिहार विधानसभा को भंग करने के मिले प्रस्ताव पर न चाहते हुए हस्ताक्षर करने से दुखी थे। उनके इस प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस आदेश को खारिज कर दिया था। तब कलाम को लगा था कि उन्हें हस्ताक्षर ही नहीं करने चाहिए थे। डॉ. कलाम का इसी वर्ष 27 जुलाई को उनका निधन हो गया था।

खान ने ‘महानतम इंसान के साथ मेरे दिन’ शीर्षक के लेक्चर में कहा कि तत्कालीन राज्यपाल बूटा सिंह ने विधानसभा भंग करने की सिफारिश की। कैबिनेट ने इसे मंजूर किया और अंतिम मंजूरी के लिए राष्ट्रपति को भेज दिया। तब वह रूस यात्रा पर थे। खान फिलहाल रजिस्ट्रार ऑफ न्यूजपेपर्स फॉर इंडिया के डायरेक्टर जनरल हैं।

खान ने बताया कि कलाम ने इस मामले को लेकर रामेश्वरम में अपने बड़े भाई से भी चर्चा की थी, हालांकि उनके भाई इस तरह के किसी भी कदम के खिलाफ थे, क्योंकि अगर कलाम इस्तीफा देते तो संवैधानिक संकट की स्थिति उत्पन्न होती। आखिर में कलाम भी इसी फैसले पर पहुंचे कि इस तरह का कोई भी कदम नहीं उठाना चाहिए और उन्होंने अपना कार्यकाल पूरा करते हुए राष्ट्रपति पद की शोभा बढ़ाई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो