scriptरेलवे सफाई ठेका श्रमिकों से पेंशन के नाम पर धोखाधड़ी, पुलिस में शिकायत | Durg: Train cleaning contract workers in the name of pension fraud, police complaint | Patrika News
दुर्ग

रेलवे सफाई ठेका श्रमिकों से पेंशन के नाम पर धोखाधड़ी, पुलिस में शिकायत

रेलवे के सफाई ठेका कर्मियों के पेंशन के नाम पर धोखाधड़ी का मामला
सामने आया है। कर्मचारियों ने इसकी शिकायत मोहन नगर थाने में
दर्ज कराई।

दुर्गAug 14, 2016 / 11:00 pm

Satya Narayan Shukla

Train cleaning contract workers in the name of pen

Train cleaning contract workers in the name of pension fraud, police complaint

दुर्ग. रेलवे के सफाई ठेका में कर्मियों के पेंशन के नाम पर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। रविवार को कर्मचारियों ने इसकी शिकायत मोहन नगर थाने में दर्ज कराई। कर्मचारियों का आरोप है कि पूर्व कंपनी का ठेका समाप्त होने पर इंचार्ज ने पेंशन की राशि दिलवाने के नाम पर कर्मियों से आठ-आठ सौ रुपए वसूल लिए, लेकिन पेंशन नहीं मिली। कर्मियों ने वसूली के शिकार 45 लोगों की सूची भी थाने में जमा कराई है। कर्मियों ने बताया कि बेजा वसूली कर धोखाधड़ी करने वाले इंचार्ज अब भी दुर्ग रेलवे स्टेशन में कार्यरत है।

ए-टू-जेड नामक कंपनी

आम आदमी पार्टी के नेता मेहरबान सिंह के नेतृत्व में मोहन नगर थाना पहुंचे कर्मचारियों ने बताया कि पूर्व में रेलवे कोच केयर सेंटर में ए-टू-जेड नामक कंपनी के पास सफाई का ठेका था। यहां करीब 300 कर्मचारी काम कर रहे थे। अब यह ठेका बदलकर जीएस एंड आईएस कंपनी को दे दिया गया।

सख्त कार्रवाई की मांग

पुराने कंपनी ने काम समेटने के दौरान पेंशन के प्रकरणों के निपटारे के लिए इंचार्ज के रूप में के. स्वामी नामक व्यक्ति को पदस्थ कर रखा था। इंचार्ज ने पेंशन दिलवाने के लिए प्रत्येक कर्मियों से 8-8 सौ रुपए ले लिए, लेकिन पेंशन नहीं दिलवाया। कर्मचारियों ने इंचार्ज पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर सख्त कार्रवाई की मांग की है।

डीआरएम ऑफिस में खुला सच

कर्मियों ने बताया कि लंबे समय तक पेंशन नहीं दिए जाने पर डीआरएम कार्यालय में संपर्क किया गया। जहां अधिकारियों ने बताया कि पेंशन कर्मचारियों का हक है और इसे नि:शुल्क बिना किसी लेन-देन के देने का प्रावधान है। इस तरह गड़बड़ी का खुलासा हुआ।

नहीं तो करेंगे आंदोलन

कर्मियों ने बताया कि बेजा वसूली करने वाला इंचार्ज अब नई कंपनी जीएस एंड आईएस में काम कर रहा है। उक्त कर्मी के खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई किया जाना चाहिए। अन्यथा कि स्थिति में कर्मचारी फिर से एकजुट होकर खिलाफत में आंदोलन करेंगे।

Hindi News/ Durg / रेलवे सफाई ठेका श्रमिकों से पेंशन के नाम पर धोखाधड़ी, पुलिस में शिकायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो