scriptछात्र-छात्राओं का शैक्षणिक भ्रमण | Educational tours of students | Patrika News
ग्वालियर

छात्र-छात्राओं का शैक्षणिक भ्रमण

 देहली पब्लिक स्कूल ग्वालियर के स्टूडेंट्स का एक समूह को एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी का भ्रमण कराया गाय। यूनिवर्सिटी में विभिन्न प्रकार के पौधों तथा उनकी उर्वरक शक्ति बढ़ाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

ग्वालियरAug 12, 2016 / 01:42 am

rishi jaiswal

dps student

dps student

ग्वालियर. देहली पब्लिक स्कूल ग्वालियर के स्टूडेंट्स का एक समूह को एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी का भ्रमण कराया गाय। यूनिवर्सिटी में विभिन्न प्रकार के पौधों तथा उनकी उर्वरक शक्ति बढ़ाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। विद्यार्थियों को वर्मी कम्पोस्ट खाद कैंचुआ द्वारा कैसे बनाई जाती है एवं खेती में इसके महत्व के बारे में भी बताया। सोलर पैनल द्वारा विद्युत उर्जा उत्पन्न करके खेतों में पानी का संचार कैसे किया जाता है यह बात सिखाई। 
वहीं स्टूडेंट्स का एक समूह नारायण वृद्धाश्रम के भ्रमण पर तथा एक समूह बिरला मेडिकल रिसर्च संस्थान में गया। वृद्धाश्रम में वृद्धों के साथ विद्यार्थियों ने समय बिताया तथा उनको फल एवं बिस्कुट प्रदान किए। बिरला मेडिकल रिसर्च संस्थान में वहां की कार्य प्रणाली तथा उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। प्राचार्य सुनील भल्ला की प्रेरणा से समय समय पर इस प्रकार के शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया जाता रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो