Patrika Hindi News

EVM, VVPAT का लाइव डेमो आज, हैकाथन की तारीखों का होगा एेलान

Updated: IST evm
इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से छेड़छाड़ की शंकाओं को दूर करने के उद्देश्य से चुनाव आयोग आज लाइव डेमो देगा। इसके लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ की शंकाओं को दूर करने के उद्देश्य से चुनाव आयोग आज लाइव डेमो देगा। इसके लिए विज्ञान भवन में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राजनीति दलों के प्रतिनिधियों के अलावा आम लोग भी हिस्सा ले सकते हैं। इसी क्रार्यक्रम में आयोग ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर विपक्षी पार्टियों की चिंता के मद्देनजर ईवीएम को हैक किए जाने की चुनौती के समाधान की तारीखों की घोषणा भी करेगा। निर्वाचन आयोग की घोषणा के मुताबिक, ईवीएम व वीवीपैट के डेमो के बाद एक संवाददाता सम्मेलन बुलाया जाएगा। इसमें चुनाव आयोग ईवीएम और वीवीपैट से जुड़े सवालों के जवाब भी देगा। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, अगर किसी को लगता है कि वह ईवीएम से छेड़छाड़ कर सकता है तो वह चुनाव आयोग पहुंचकर आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई मशीनों में फेरबदल की कोशिश करके देख सकता है.

सर्वदलीय बैठक में उठ चुका है मुद्दा
12 मई को एक सर्वदलीय बैठक के बाद निर्वाचन आयोग ने घोषणा की थी कि वह विपक्षी पार्टियों की ईवीएम को हैक करके दिखाने की चुनौती को स्वीकार करेगा। विपक्षी पार्टियों ने शंका जताई है कि फरवरी-मार्च में हुए विधानसभा चुनावों में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई थी। आयोग ने यह भी घोषणा की थी कि भविष्य में होने वाले सभी चुनाव वीवीपैट मशीनों के साथ होंगे।

क्या होता है वीवीपैट
वोटर वैरीफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रेल तकनीक के माध्यम से ईवीएम में वोट डालने के तुरंत बाद कागज की एक पर्ची निकलती है। इस पर्ची पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया गया है, उनका नाम और चुनाव चिह्न छपा होता है। मतदान से लेकर मतगणना तक किसी भी तरह का विवाद होने की स्थिति में ईवीएम में पड़े वोट के साथ पर्ची का मिलान किया जा सकता है।

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???