scriptपश्चिम बंगाल चुनाव : चौथे चरण में 1 बजे तक 52 फीसदी वोटिंग | Fourth phase of west bengal polls update | Patrika News

पश्चिम बंगाल चुनाव : चौथे चरण में 1 बजे तक 52 फीसदी वोटिंग

Published: Apr 25, 2016 02:26:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

चौथे चरण का चुनाव दो जिलों उत्तर 24 परगना और हावड़ा में हो रहा है, इनमें उत्तर 24 परगना में 33 और हावड़ा में 16 विधानसभा सीटें हैं

fourth phase of west bengal polls

fourth phase of west bengal polls

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत सोमवार को दो जिलों-हावड़ा और उत्तर 24 परगना- के 49 विधानसभा क्षेत्रों के लिए वोटिंग हो रही है। दोपहर 1 बजे तक 52 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। जहां निर्वाचन आयोग ने मतदान के शांतिपूर्ण होने की बात कही है, वहीं भाजपा और कांग्रेस ने कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान में धांधली का आरोप लगाया है।




उत्तरी हावड़ा से चुनाव लड़ रहीं भाजपा उम्मीदवार रूपा गांगुली ने एक मतदान केंद्र पर मतदान प्रक्रिया में धांधली का आरोप लगाया। उन्हें कथित तौर पर तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का विरोध भी झेलना पड़ा। वहीं, इस विधानसभा क्षेत्र से रूपा की प्रतिद्वंद्वी और तृणमूल उम्मीदवार लक्ष्मी रतन शुक्ला ने उनके आरोपों का खंडन करते हुए क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान की बात कही। चौथे चरण के तहत जिन 49 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं, उनमें से 33 उत्तरी 24 परगना जिले में और शेष 16 हावड़ा जिले में हैं।



चौथे चरण के तहत 12,481 मतदान केंद्रों पर 1.08 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पंजीकृत हैं। इस चरण में 345 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से 40 महिलाएं हैं। निर्वाचन आयोग इस चरण के लिए 14,353 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और 680 वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीन का इस्तेमाल कर रहा है। सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से केंद्रीय बलों की 672 टुकडिय़ां और 23,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही दोनों जिले में पारदर्शी एवं निष्पक्ष चुनावों के लिए आवश्यक बंदोबस्त किए गए हैं।

वर्ष 2011 के विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने 49 में से 43 सीटों पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस को दो सीटें मिली थी। वामपंथी मोर्चे में माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को तीन और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट मिली थी। तृणमूल और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवारों को उतारा है। वामपंथी मोर्चे के घटक और कांग्रेस 46 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि जनता दल (युनाइटेड) एक सीट पर और दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।
 
उत्तर 24 परगना की खारदा सीट से एक बार फिर दो अर्थशास्त्री आमने-सामने हैं। तृणमूल सरकार में वित्त, उद्योग एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अमित मित्रा और माकपा के असीम दासगुप्ता इस सीट से चुनाव मैदान में उतरे हैं। राज्य में पांचवें चरण के तहत 53 सीटों के लिए मतदान 30 अप्रैल को और छठे चरण के तहत पांच मई को 25 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे।



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो