scriptसरकार ने जताई उम्मीद, पास होगा जीएसटी बिल, जल्द करेंगे लागू | Government hopeful of passing and implementing gst bill soon- Jayant Sinha | Patrika News

सरकार ने जताई उम्मीद, पास होगा जीएसटी बिल, जल्द करेंगे लागू

Published: Nov 28, 2015 08:36:00 pm

पीएम नरेंद्र मोदी की कांग्रेस के सीनियर नेताओं से मुलाकात के एक दिन बाद केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने ऐसी उम्मीद जताई है

finance minister jayant sinha

finance minister jayant sinha

नई दिल्ली। इन दिनों जीएसटी बिल को लेकर सरकार हर तरह की नीतियों पर काम कर रही है। केंद्र सरकार ने उम्मीद जताई है कि जीएसटी बिल संसद के इसी सत्र पास हो जाएगा और इसे जल्दी ही लागू कर दिया जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी की कांग्रेस के सीनियर नेताओं से मुलाकात के एक दिन बाद केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने ऐसी उम्मीद जताई है।

वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने पीएचडी वाणिज्य उद्योगमंडल की सालाना बैठक में कहा कि जीएसटी पर हमें उम्मीद है। हम उम्मीद पर कायम हैं। देश के राजकोषीय ढांचे के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि जब भी जीएसटी लागू होगा, वह भारत में स्वतंत्रता के बाद टैक्स के क्षेत्र में सबसे क्रांतिकारी परिवर्तन होगा।
 
सरकार को 1 अप्रैल 2016 से नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली लागू करने के लिए मौजूदा शीतकालीन सत्र में जीएसटी विधेयक को संसद में पारित कराना होगा।
 
सिन्हा ने कहा कि सरकार कर प्रणाली में सुधार की कोशिश कर रही है ताकि इसे और आसान और विश्वसनीय बनाया जा सके। इस दिशा में एक पहल रियायतें खत्म कर कॉर्पोरेट आयकर की दर घटाकर 25 प्रतिशत पर लाना है। यह अभी 30 प्रतिशत है।
 
उन्होंने कहा ‍कि कॉर्पोरेट कर में छूट से छुटकारा पाने की एक वजह यह भी है कि हम कानूनी विवादों की संख्या कम करना चाहते हैं ताकि हमें विरोध-भाव तथा दबाव डालकर वसूली वाली कर प्रक्रिया न अपनानी पड़े।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो