scriptगोमांस की जांच के लिए बनेंगी प्रयोगशालाएं : मंत्री | Govt to set up laboratories at ports to test beef : Union minister | Patrika News
विविध भारत

गोमांस की जांच के लिए बनेंगी प्रयोगशालाएं : मंत्री

कृषि राज्य मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि मांस का निर्यात ज्यादा मुंबई के बंदरगाह से होता है

Oct 06, 2015 / 10:00 pm

जमील खान

Beef

Beef

नई दिल्ली। गोमांस को लेकर देशभर में छिड़ी बहस के बीच केंद्र सरकार ने विदेशों को निर्यात किए जाने वाले मांस में गोमांस की मौजूदगी की जांच के लिए प्रयोगशालाएं स्थापित करने का फैसला किया है। कृषि राज्य मंत्री संजीव बालियान ने मंगलवार को कृषि निर्यात संवर्धन संस्था अपेडा, खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय और कृषि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गोमांस के अवैध निर्यात को लेकर हुई समीक्षा बैठक के बाद कहा, अपेडा के अधिकारियों का कहना है कि गोमांस का कोई अवैध निर्यात नहीं होता है क्योंकि इसकी “मीट नेट” सॉफ्टवेयर से कड़ी निगरानी की जाती है। लेकिन, सरकार ने इसकी जांच के लिए बंदरगाहों पर प्रयोगशालाएं स्थापित करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि मांस का निर्यात ज्यादा मुंबई के बंदरगाह से होता है। हालांकि, सॉफ्टवेयर के माध्यम से मांस निर्यात पर कड़ी निगरानी के कारण अप्रेल से अगस्त के दौरान भैंस के मांस के निर्यात में 14.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। बालियान ने कहा कि अपेडा से पंजीकृत 49 बूचड़खानों से भैंस के मांस का निर्यात किया जाता हैं जिनमें से 20 उत्तर प्रदेश में हैं। देश में करीब 1700 बूचड़खाने हैं जिनमें से 316 महाराष्ट्र में, 285 उत्तर प्रदेश में और 185 तेलंगाना में हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या दादरी कांड के बाद सरकार ने यह पहल की है, कृषि राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने यह प्रयास पहले से ही शुरू कर दिए थे, लेकिन अब चर्चा में आए हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने सत्ता में आने के कुछ दिन बाद ही मीट निर्यात पर दी जाने वाली सब्सिडी समाप्त कर दी थी।

Home / Miscellenous India / गोमांस की जांच के लिए बनेंगी प्रयोगशालाएं : मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो