scriptगुजरात निकाय चुनाव: शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे | Gujarat civic polls counting today crucial test for bjp | Patrika News

गुजरात निकाय चुनाव: शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे

Published: Dec 02, 2015 11:07:00 am

इस चुनाव परिणाम से यह भी साफ हो जायेगा कि गुजरात में भाजपा बिना मोदी के कितनी मजबूत स्थिति में है

Gujrat civil election

Gujrat civil election

अहमदाबाद। गुजरात में हुए स्थानीय चुनावों के परिणाम आना शुरु हो गए हैं। शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे चल रही है। आपको बता दें कि नगर निगम, नगर पालिका, जिला पंचायत और तालुका (तहसील) पंचायत के लिए दो चरणों में वोट डाले गए थे। 6 नगर निगमों के लिए मतदान 26 नवंबर को हुआ था जबकि 31 जिला पंचायतों, 230 तालुका पंचायतों और 56 नगर पालिकाओं के लिए मतदान 29 नवम्बर को हुआ था। 6 नगर निगमों में मात्र 45 प्रतिशत मतदान हुआ था लेकिन अन्य स्थानों पर यह 60 प्रतिशत से अधिक था। अधिकारियों ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरे राज्य में कई स्थानों पर मतगणना के लिए सभी तैयारियां कर ली हैं।

यह चुनाव भाजपा के लिए कई मायनो में महत्वपूर्ण है। पहला तो यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अनुपस्थिति में लड़ा जा रहा है। जबकि दूसरा यह पटेल आरक्षण के बाद हो रहा है। इस चुनाव परिणाम से यह भी साफ हो जायेगा कि गुजरात में भाजपा बिना मोदी के कितनी मजबूत स्थिति में है। नरेंद्र मोदी की जगह आनंदीबेन के मुख्यमंत्री बनने के बाद यह पहला बड़ा चुनाव है। बीजेपी के खिलाफ पटेल समुदाय की नाराजगी का इस्तेमाल करते हुए कांग्रेस इस निकाय चुनाव में अपनी वापसी की उम्मीद कर रही है।

वर्तमान समय में सभी छह नगर निगमों अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर और भावनगर में बीजेपी का नियंत्रण है। आपको बता दें कि 2010 में सभी महानगरपालिकाओं और ग्रामीण इलाकों के चुनावों में बीजेपी ने दो तिहाई बहुमत प्राप्त किया था।





loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो