scriptस्कूलों में योगा को अनिवार्य करने में जुटी गुजरात सरकार | Gujarat: Government to make yoga compulsory in schools | Patrika News
राजनीति

स्कूलों में योगा को अनिवार्य करने में जुटी गुजरात सरकार

गुजरात सरकार 2016 तक
राज्य के सभी 15 हजार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के पाठ्यक्र में योगा को
शामिल करना चाहती है

Jun 29, 2015 / 11:27 am

सुभेश शर्मा

yoga

yoga

अहमदाबाद। गुजरात सरकार पाठ्यक्रम में योगा को शामिल करने की तैयारियों में जुट गई है। सरकार 2016 तक राज्य के सभी 15 हजार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के पाठ्यक्र में योगा को शामिल करना चाहती है। हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने केंद्र सरकार द्वारा चलाए जाने वाले स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन प्रोग्राम में योगा को अनिवार्य बनाने की घोषणा की थी।

अगले साल से सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में योगा को शामिल करने का ये फैसला शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुड़ास्मा की नेतृत्व वाली समिति द्वारा लिया गया। कक्षा नौ से ऊपर की क्लासों के नए पाठ्यक्रम की रूपरेखा की प्रक्रिया पहले से ही अपने आखिरी पड़ाव पर है। साथ ही नए पाठ्यक्रम में केंद्र सरकार के लोकप्रिय अभियान “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” और “स्वच्छ भारत अभियान” को लेकर भी अध्याय होंगे। इसके अलावा छात्रों को प्रेरित करने केलिए धीरूभाई अंबानी और नानजी मेहता जैसी गुजरात की जाने मानी हस्तियो के ऊपर भी अध्याय होंगे।

शिक्षा मंत्री चुडास्मा ने कहा, “9वीं क्लास से ऊपर सभी सरकारी स्कूलों में जून 2016 से योगा को शामिल किया जाएगा। इसके लिए, इस बार की दिवाली की छुटि्टयों पर सभी टीचरों को योगा की ट्रेनिंग दी जाएगी।”

Hindi News/ Political / स्कूलों में योगा को अनिवार्य करने में जुटी गुजरात सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो