scriptकैराना से हिंदू परिवारों का पलायन | Hindu families driven out from UP's Kairana | Patrika News
विविध भारत

कैराना से हिंदू परिवारों का पलायन

टीमों के गठन के बाद शामली के जिला कलेक्टर सुजीत कुमार ने कहा कि जांच टीमों का नेतृत्व एसडीएम राम अवतार गुप्ता और डिप्टी एसपी भूषण वर्मा करेंगे

Jun 14, 2016 / 11:17 pm

जमील खान

Kairana

Kairana

शामली. कैराना. भाजपा सांसद हुकुम सिंह ने कैराना से असामाजिक तत्वों के भय और जबरन वसूली के कारण पलायन करने वाले 346 हिंदू परिवारों की जो सूची दी थी, उनके आरोपों की जांच के लिए रविवार को शामली जिला प्रशासन ने चार टीमों का गठन किया। टीमों के गठन के बाद शामली के जिला कलेक्टर सुजीत कुमार ने कहा कि जांच टीमों का नेतृत्व एसडीएम राम अवतार गुप्ता और डिप्टी एसपी भूषण वर्मा करेंगे। प्रत्येक टीम का नेतृत्व तहसीलदार रैंक के अधिकारी कर रहे हैं जिनके साथ एक राजस्व अधिकारी और सिपाही हैं। ये टीमें घर-घर जाकर इन 346 परिवारों के पलायन करने की जांच करेंगी।

हुकुम सिंह की सूची में सालों पहले मृत लोगों के भी नाम

शामली के एसपी विजय भूषण ने बताया कि शुरूआती जांच में पाया गया है कि सूची में जिन लोगों का नाम है उनमें से 4 की 20 साल पहले ही मौत हो चुकी है। उनमें से 13 लोग अपने घर वापस आ गए हैं। सूची में शामिल 68 लोग सालों पहले बेहतर जिंदगी की तलाश में कैराना छोड़ चुके हैं। फिलहाल सूची में शामिल लोगों के नाम और स्थिति की जांच अभी भी जारी है। डीएम कुमार का कहना है कि लोकल इंटेलीजेंस यूनिट ने इस मामले पर रिपोर्ट अभी तक जमा नहीं की है। शामली के पुलिस आयुक्त विजय भूषण ने बताया कि हमने जांच में पाया है कि यहां जबरन वसूली से संबंधित हत्या के तीन मामले हैं, जिनमें 25 लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

एसडीएम ने कहा सांसद की सूची में दर्ज हर परिवार के घर जाएंगे

एसडीएम गुप्ता का कहना है कि वह सांसद द्वारा दी गई सूची में बताए गए प्रत्येक परिवार के घर जाएंगे और उनसे संबंधित पूरी जानकारी एकत्रित करेंगे। यह भी मालूम करेंगे कि वो लोग फिलहाल कहां रह रहे हैं। यदि बताए गए पते पर परिवार का कोई सदस्य नहीं मिलता है तो यह जानने की कोशिश की जाएगी कि वे लोग यहां से कब गए हैं। इस संबंध में स्थानीय लोगों के बयान भी दर्ज किए जाएंगे और लोगों के घर छोड़ने के कारण जानने की कोशिश की जाएगी।

और आलेख पढऩे के लिए यहां क्लिक करें

Home / Miscellenous India / कैराना से हिंदू परिवारों का पलायन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो