scriptगांव-गांव में प्रशिक्षण देकर युवाओं को ‘इंजीनियर’ बनाएगा आईआईटी-बीएचयू  | IIT-BHU will make 'engineer' by training in village-village | Patrika News
राष्ट्रीय

गांव-गांव में प्रशिक्षण देकर युवाओं को ‘इंजीनियर’ बनाएगा आईआईटी-बीएचयू 

यदि आप इंजीनियर बनने का सपना संजोए हैं और खराब आर्थिक स्थिति आपको सपना पूरा करने से रोक रही है तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आपको इंजीनियर बनने के लिए शहर जाकर पढ़ाई करना जरूरी नहीं होगा। 

Jul 22, 2017 / 10:02 am

shachindra श्रीवास्तव

Engineer

Engineer

वाराणसी। यदि आप इंजीनियर बनने का सपना संजोए हैं और खराब आर्थिक स्थिति आपको सपना पूरा करने से रोक रही है तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आपको इंजीनियर बनने के लिए शहर जाकर पढ़ाई करना जरूरी नहीं होगा। न तो आपको मोटी फीस भरनी होगी और न ही घर से दूर रहकर शहरों में भटकना पड़ेगा। आप गांव में रहकर भी इंजिनियर बनने की ट्रेनिंग ले पाएंगे। दरअसल, पूर्वांचल के साथ बिहार और आस-पास के इलाकों के युवाओं के लिए आईआईटी बीएचयू ‘सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन रिनूएबल एनर्जी फॉर डेवलपिंग स्किल्स’ खोलेगा। इसका प्रस्ताव मंत्रालय को भेज दिया गया है। यह सेंटर मिशन स्किल इंडिया का हिस्सा होगा।



युवाओं को हुनरमंद बनाने में कंपनियों ने दिखाई दिलचस्पी
दरअसल, बाजार में बड़े पैमाने पर उपलब्ध सोलर पैनल, उसकी बैटरी, कुकर, हीटर जैसे उपकरणों की मरम्मत के लिए मैन पावर की कमी को दूर करने का जिम्मा आईआईटी बीएचयू को सौंपा गया है। इसी के तहत कौशल विकास मंत्रालय ने सौर ऊर्जा वाले उपकरण बनाने और उनकी मरम्मत करने की ट्रेनिंग देकर युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए सेंटर खोलने को हरी झंडी दिखाई है। मंत्रालय को भेजे गए सेंटर के डिटेल प्रस्ताव को जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। कुछ कंपनियों ने भी इसमें दिलचस्पी दिखाई है। 



सबसे पहले मास्टर ट्रेनर तैयार किए जाएंगे
सूत्रों ने मुताबिक इस प्रस्ताव को ‘रिन्यूएबल एनर्जी फॉर डेवलपिंग स्किल्स’ सेंटर का संचालन 10 साल तक होगा। इस पर करीब एक करोड़ रुपए खर्च होगा। योजना के तहत सबसे पहले मास्टर ट्रेनर तैयार किए जाएंगे। मास्टर ट्रेनर इंजिनियरिंग के छात्र ही हो सकते हैं। ये ट्रेनर गांव-गांव जाकर युवाओं को ट्रेनिंग देंगे। ये ट्रेंड युवा अपने-अपने क्षेत्र में सौर ऊर्जा उपकरणों की मरम्मत करने वाले इंजिनियर बन सकेंगे।



सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज खोलने की भी तैयारी
आईआईटी बीएचयू के ‘सेंटर फॉर रीनूएबल एनर्जी’ में सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज खोलने की भी तैयारी है। केंद्र सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने इसकी पहल की है। इस सेंटर के खुलने पर आईआईटी एक्सपर्ट 21वीं सदी के बचे 82 सालों में भारत में क्लाइमेंट चेंज से रीन्यूएबल एनर्जी पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन करेंगे। यह रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र संघ को भेजी जाएगी।

Home / National News / गांव-गांव में प्रशिक्षण देकर युवाओं को ‘इंजीनियर’ बनाएगा आईआईटी-बीएचयू 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो