scriptभारतीय सेना सीमा पर करेगी सबसे बड़ा युद्धाभ्यास, 30 हजार सैनिक होंगे शामिल | India eyes swift attacks into enemy land in upcoming drill on Pak front | Patrika News
विविध भारत

भारतीय सेना सीमा पर करेगी सबसे बड़ा युद्धाभ्यास, 30 हजार सैनिक होंगे शामिल

इंडियन आर्मी अगले महीने पाकिस्तान बॉर्डर के पश्चिमी मोर्चे पर अब तक सबसे बड़ी एक्सरसाइज करने की तैयारी कर रही 

Sep 22, 2015 / 09:46 am

भूप सिंह

indian army

indian army

नई दिल्ली। इंडियन आर्मी अगले महीने पाकिस्तान बॉर्डर के पश्चिमी मोर्चे पर अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास करने की तैयारी कर रही है। इसमें सभी हथियार तरह के हथियारों को आजमाने के साथ ही दुश्मन के इलाके में हमला बोलने की तैयारी पर फोकस रहेगा। सूत्रों ने कहा, यह सबसे बड़ी एक्सरसाइज अक्टूबर-नवंबर में राजस्थान में होगी। इसके लिए झांसी से लेकर हैदराबाद तक तैनात आर्मी यूनिट्स से जवान भेजे जा रहे हैं। एक्सरसाइज में करीब 30 हजार जवान शामिल होंगे।

नवंबर के आखिर तक चलने वाली इस एक्सरसाइज में दुश्मन के इलाके में पैराट्रूपर्स उतारने की तैयारी परखी जाएगी। सूत्रों का कहना है कि इस तरह की बड़ी एक्सरसाइज आमतौर पर चार साल में एक बार की जाती है। इसका मकसद जंग के वक्त आर्मी में कोऑर्डिनेशन को परखना होता है। सूत्रों के मुताबिक इस एक्सरसाइज में करीब 30 हजार जवानों के अलावा सैकड़ों टी-90एस और टी-72 टैंकों को शामिल किया जाएगा। इतना ही नहीं आर्टिलरी गन्स और मल्टीपल लॉन्च रॉकेट भी परखे जाएंगे। पूरी एक्सरसाइज के दौरान रियल टाइम ट्रांसपेरेंसी को ध्यान में रखा जाएगा।

1965 युद्ध की गोल्डन सालगिरह के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में आर्मी चीफ जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने कहा कि सेना को बॉर्डर एरिया में छोटी जंग के लिए तैयार रहना होगा। इसके बाद इस तरह की सबसे बड़ी एक्सरसाइज की तैयारी की जा रही है। सुहाग के बयान के बाद पाकिस्तान के आर्मी चीफ राहिल शरीफ ने कश्मीर को बंटवारे का अधूरा एजेंडा करार दिया था।

शरीफ ने भारत को धमकी देते हुए कहा था कि छोटी हो या बड़ी, जिस तरह की जंग भी पाकिस्तान पार थोपी गई तो उसके लिए भारत को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। पाकिस्तान भारत को अपने न्यूक्लियर वेपंस की धमकी भी देता रहा है। हालांकि भारत की ओर से कभी न्यूक्लियर वेपंस के इस्तेमाल की बात नहीं की गई। भारत ने पहले ही साफ कर दिया है कि वह कभी भी न्यूक्लियर वेपंस का पहले इस्तेमाल नहीं करेगा।

Home / Miscellenous India / भारतीय सेना सीमा पर करेगी सबसे बड़ा युद्धाभ्यास, 30 हजार सैनिक होंगे शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो