scriptअग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण, 700 किमी दूरी से भेदेगी लक्ष्य | India Successfully Test- Agni-I Missile | Patrika News
विविध भारत

अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण, 700 किमी दूरी से भेदेगी लक्ष्य

अग्नि-1 मिसाइल का परीक्षण अब्दुल कलाम द्वीप (व्हीलर द्वीप) पर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के लॉन्च पैड-4 से 10 बजकर दो मिनट पर किया गया

Nov 27, 2015 / 01:34 pm

युवराज सिंह

agni missile 1

agni missile 1

बालेश्वर। पूर्ण रूप से स्वदेशी तौर पर विकसित अग्नि-1 मिसाइल का शुक्रवार को सफल परीक्षण किया गया। अग्नि-1 परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम और 700 किलोमीटर तक की दूरी पर स्थित लक्ष्य को भेदने की क्षमता रखती है। यह परीक्षण ओडिशा तट के निकट स्थित एक परीक्षण रेंज से स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड के प्रशिक्षण अभ्यास के तहत किया गया।

जमीन से जमीन पर मार करने में सक्षम यह एकल चरणीय मिसाइल ठोस प्रणोदकों से संचालित होती है। इसका परीक्षण अब्दुल कलाम द्वीप (व्हीलर द्वीप) पर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के लॉन्च पैड-4 से 10 बजकर दो मिनट पर किया गया।

रक्षा सूत्रों ने इसे एक उत्तम प्रक्षेपण करार देते हुए कहा कि यह परीक्षण भारतीय सेना के स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड के प्रशिक्षण अभ्यास का हिस्सा था।

उन्होंने कहा, यह अभ्यास उत्तम ढंग से अंजाम दिया गया और परीक्षण सफल रहा। सूत्रों के अनुसार यह प्रक्षेपण संचालनात्मक तत्परता को मजबूती देने के लिए एसएफसी द्वारा समय-समय पर की जाने वाली प्रशिक्षण गतिविधियों के तहत अंजाम दिया गया।

Home / Miscellenous India / अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण, 700 किमी दूरी से भेदेगी लक्ष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो