scriptसावन के महीने मे त्योहारों की बहार, पढ़ें पूरी खबर और जानें कौन से त्योहार हैं आने वाले | Janjgir-Champa: Read the full news of the festivals in the month of Savan | Patrika News
जांजगीर चंपा

सावन के महीने मे त्योहारों की बहार, पढ़ें पूरी खबर और जानें कौन से त्योहार हैं आने वाले

वहीं महीने के पहले व अखिरी दिन सोमवार होने के संयोग के साथ भादो माह में सोमवती अमावस्या का विशेष संयोग बन रहा है।

जांजगीर चंपाJul 14, 2017 / 12:27 pm

Piyushkant Chaturvedi

Read the full news of the festivals in the month o

Read the full news of the festivals in the month of Savan

जांजगीर-चांपा. सावन माह के शुभारंभ के साथ ही त्योहारों की धूम शुरू हो गई। सावन के सोमवार में जहां शिवालयों में जलाभिषेक करने भीड़ लग रही है, वहीं महीने के पहले व अखिरी दिन सोमवार होने के संयोग के साथ भादो माह में सोमवती अमावस्या का विशेष संयोग बन रहा है।

इस बार सावन महीने की शुरुआत में जहां सोमवार का विशेष संयोग बना और समापन भी सोमवार को होगा, वहीं भादो माह में भी सोमवार को विशेष संयोग बन रहा है।

सात अगस्त को सोमवार के दिन पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण का संयोग पडऩे के अलावा इसके बाद पडऩे वाली अमावस्या पर भी सोमवार का संयोग है, जिसके चलते सोमवती अमावस्या पड़ रही है।

मान्यता है कि यदि सोमवार के दिन अमावस्या पड़े तो यह अति शुभ फलदायी होती है। सालों बाद भादो माह में सोमवती अमावस्या का संयोग बन रहा है।

इसके चलते सावन के बाद भादो माह में भी भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। 10 जुलाई से शुरू हुए सावन के पहले पखवाड़े के समापन पर 23 जुलाई को हरेली अमावस्या मनाई जाएगी।

इसी दिन से छत्तीसगढ़ में तीज-त्योहारों की बहार शुरू हो जाएगी। एक ओर जहां बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधने का पर्व मनाएंगी,

वहीं दूसरी ओर सुहागिनें अपने पति की सुख-समृद्धि के लिए 36 घंटे का अखंड व्रत करेंगी। इसी बीच भगवान कृष्ण और भगवान गणेश के जन्मोत्सव की धूम रहेगी।

26 को हरियाली तीज
– अग्रवाल समाज व माहेश्वरी समाज की महिलाएं 26 जुलाई को सावन की तीज मनाएंगी। इस दिन से कृष्ण मंदिरों में सावन के झूले सजने शुरू हो जाएंगे। झूलों को अलग-अलग खाद्य सामग्री व श्रृंगार सामग्री से सजाया जाएगा।

हरेली को किसान पूजेंगे हल-बैल– सावन माह का पहला बड़ा त्योहार हरेली अमावस्या 23 जुलाई को पड़ रहा है। इसे हरियाली के प्रतीक के रूप में मनाया जाएगा।

इस दिन छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में किसान अपने खेतों में हल और बैलों के अलावा फसल काटने में इस्तेमाल होने वाले हंसिया, कुदाल, रांपा, धमेला आदि की पूजा-अर्चना करेंगे। घर-घर में नीम की पत्तियां द्वार पर लगाई जाएंगी।

नागपंचमी 28 को
– हरेली अमावस्या के पांच दिन बाद 28 जुलाई को नागपंचमी पर नागदेवता की पूजा-अर्चना की जाएगी। मान्यता है कि नागपंचमी पर काल सर्प दोष की पूजा करने से काल सर्प दोष से ग्रसित जातक को दोषों से मुक्ति मिलती है और उसका भाग्य प्रबल होता है।

7 अगस्त रक्षाबंधन– सावन पूर्णिमा सात अगस्त को रक्षा बंधन मनाएंगे। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उसके लिए मंगल कामना करेंगी। भाई भी अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देंगे।

Home / Janjgir Champa / सावन के महीने मे त्योहारों की बहार, पढ़ें पूरी खबर और जानें कौन से त्योहार हैं आने वाले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो