scriptजनपद अध्यक्ष व रिटायर्ड TI के शिक्षाकर्मी पुत्रों का यहां चलता है रौब! नहीं आते School | Koria : Here's run Block President and Retired TI son's thump! Do not come school | Patrika News
कोरीया

जनपद अध्यक्ष व रिटायर्ड TI के शिक्षाकर्मी पुत्रों का यहां चलता है रौब! नहीं आते School

ग्रामीणों की शिकायत पर बीईओ ने जनपद सीईओ को भेजा निलंबन प्रस्ताव, जिला पंचायत ने लापरवाह शिक्षकों को निलंबित करने के निर्देश

कोरीयाJul 14, 2017 / 07:26 pm

Pranay Rana

school students

school students

बैकुंठपुर/मनेंद्रगढ़. शासन द्वारा जिनके हाथों में बच्चों का भविष्य गढऩे की जिम्मेदारी दी गई हो और वही अपने रसूख का इस्तेमाल करते हुए इससे पूरी तरह अपना मुंह मोड़ ले तो इससे बड़ी विडंबना और क्या हो सकती है। ऐसा ही काम कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ स्थित ग्राम डिहुली स्कूल में देखने को मिल रहा है।

इस स्कूल में जनपद अध्यक्ष व रिटायर्ड टीआई के पुत्रों की पदस्थापना है, लेकिन ये अपने रसूख का इस्तेमाल बच्चों की पढ़ाई में कम और स्कूल नहीं आने में ज्यादा करते हैं। इनकी लापरवाही से पिछले 2 सप्ताह में मात्र 1 दिन ही स्कूल का ताला खुला है।

इसकी शिकायत ग्रामीणों ने बीईओ से की। जांच के बाद बीईओ के प्रतिवेदन पर जिला पंचायत सीईओ ने जनपद अध्यक्ष और रिटायर्ड टीआई के शिक्षाकर्मी पुत्रों को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि 1 जुलाई से सभी स्कूल खुले गए हैं और बच्चों की पढ़ाई शुरू हो चुकी है लेकिन कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ ब्लॉक स्थित ग्राम पंचायत डिहुली के प्राथमिक शाला को ताला पिछले 2 सप्ताह में सिर्फ एक दिन खोला गया है। इससे यहां पढऩे वाले बच्चे प्रतिदिन निर्धारित समय पर स्कूल पहुंचते थे और ताला बंद होने के कारण मायूस होकर अपने घर लौट जाते थे।

प्राथमिक स्कूल का लगातार ताला बंद होने के कारण ग्राम पंचायत की सरपंच सहित ग्रामीणों ने विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी मनेंद्रगढ़ से शिकायत कर कार्रवाई की गुहार लगाई थी। मामले में बीईओ ने संकुल समन्वयक से जांच कराई थी। जांच में स्कूल का ताला पिछले कई दिनों से नहीं खुलना सही पाया गया था।

मनेंद्रगढ़ बीईओ ने जनपद सीईओ को लापरवाही बरतने वाले सहायक शिक्षक पंचायत रविंद्र सिंह और दया शंकर पैंकरा को निलंबित करने का प्रस्ताव भेजा था। एक शिक्षक जनपद पंचायत अध्यक्ष का पुत्र और दूसरा शिक्षक रिटायर्ड टीआई का पुत्र होने की बात कही जा रही है।

ये दोनों अपनी ऊंची पहुंच का रौब दिखाकर स्कूल खोलने, पढ़ाई कराने में भारी लापरवाही बरत रहे थे। मामले में जिला पंचायत सीईओ ने लापरवाही बरतने वाले दोनों शिक्षकों को निलंबित करने के आदेश दिए हैं।

मौके पर पहुंचे जनपद सीईओ
ग्रामीणों की शिकायत मिलने के बाद जनपद सीईओ ग्राम पंचायत डिहुली पहुंची। इस दौरान ग्रामीणों से चर्चा कर स्कूल खुलने, पढ़ाई होने के संबंध में जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि 1 जुलाई के बाद सिर्फ एक दिन 6 जुलाई को स्कूल का ताला खुला था। इसके बाद लगातार ताला लटका रहता है। जिससे बच्चों को मायुस होकर स्कूल से घर लौटना पड़ता है।

निलंबित करने के दिए गए हैं निर्देश
मामले में ग्राम डिहुली पहुंचकर ग्रामीणों से जानकारी ली गई है। वहीं जिला पंचायत ने लापरवाह शिक्षकों को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल मामले में कार्रवाई प्रक्रिया में है।
सुमन राज, सीईओ जनपद पंचायत मनेंद्रगढ़

Home / Koria / जनपद अध्यक्ष व रिटायर्ड TI के शिक्षाकर्मी पुत्रों का यहां चलता है रौब! नहीं आते School

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो