scriptलम्बी दाढ़ी पर सर्वे, हुए कई खुलासे, जानकर चौंक जाएंगे आप | Long beard survey, several revelations, you will be shocked to learn | Patrika News
विविध भारत

लम्बी दाढ़ी पर सर्वे, हुए कई खुलासे, जानकर चौंक जाएंगे आप

दाढ़ी रखने वाले लोग महिलाओं को लेकर अच्छी सोच नहीं रखते। रिश्ते निभाने में भी वे छल करते हैं, वे ज्यादा झगड़ा करते

Nov 03, 2015 / 07:22 pm

युवराज सिंह

survey on beards people

survey on beards people

नई दिल्ली। अगर आप सोचते है कि दाढ़ी रखने से लोग आप पर आसानी से भरोसा कर लेंगे तो ये आप की गलतफहमी है। भारत और अमरीका में हाल ही में किए गए दो अध्ययनों में पाया गया है कि दाढ़ी रखने वाले लोग महिलाओं को लेकर अच्छी सोच नहीं रखते। रिश्ते निभाने में भी वे छल करते हैं, वे ज्यादा झगड़ा करते हैं और उनमें चोरी की भी आदत होती है। इस वजह से दाढ़ी रखने वाले लोगों को गुस्सेल और अपराधिक प्रवृति का माना जाता है।

क्वैल्ट्रिक्स के सर्वेक्षण में पाया गया कि क्लीन शेव्ड लोगों की तुलना में दाढ़ी रखने वाले 86 प्रतिशत भारतीयों और 65 प्रतिशत अमेरिकियों की सोच महिलाओं के प्रति खुलकर नकारात्मक रवैये वाली है। इस सर्वेक्षण के परिणाम में यह तो कहा गया है कि दाढ़ी और महिलाओं के प्रति नकारात्मक सोच में कोई रिश्ता तो नजर आता है लेकिन ऐसा क्यों है, यह नहीं बताया गया है।

इवा द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि दाढ़ी रखने वाले 47 प्रतिशत लोगों ने अपने पार्टनर के साथ धोखा किया है। इसकी तुलना में 20 प्रतिशत क्लीन शेव्ड लोगों ने ऐसा किया। इसी तरह 20 प्रतिशत क्लीन शेव्ड लोग ही झगड़े पर उतारू रहते हैं जबकि दाढ़ी वाले 45 प्रतिशत लोग इस रवैये वाले होते हैं। इस अध्ययन में पाया गया कि क्लीन शेव्ड 17 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने कभी-न-कभी कोई चीज चुराई है जबकि दाढ़ी रखने वाले 45 प्रतिशत लोगों ने ऐसा करने की बात मानी।


क्वैल्ट्रिक्स ने कैसे किए सर्वे
ऑनलाइन सर्वेक्षण सॉफ्टवेयर प्रोवाइडर क्वैल्ट्रिक्स ने भारत और अमेरिका में 18 से 72 साल तक के 500 लोगों को चुना। ये हलकी से लेकर घनी दाढ़ी रखने वाले लोग हैं। उनसे महिलाओं और पुरुषों की जीवन में भूमिका से संबंधित सवाल पूछे गए। एक अन्य सर्वेक्षण वीडियो नेटवर्कं इवा एंड सेंससवाइड ने किया। उसने दो हजार लोगों के बीच सर्वेंक्षण किया।

दाढ़ी रखने से बीमारी ज्यादा
अगर आप दाढ़ी रखते हैं तो कितनी भी साफ-सफाई का दावा कर लें, यह एक तरह से बीमारियों का घर ही है। बर्मिंघम ट्राइकोलॉजी सेंटर की कंसल्टेंट कैरोल वाकर का कहना है कि दाढ़ी रखने वालों में ऐसे स्किन इन्फेक्शन होते हैं जो उन्हें तो बीमार करते हैं,

उनके संपर्क में रहने वालों को भी बीमार करते हैं। नाक-कान और मुंह के आसपास की दाढ़ी बैक्टीरिया को पलने की जगह मुहैया कराती है। जिनलोगों को दाढ़ी पर हाथ फेरते रहने की आदत होती है, वे बीमारी अधिक फैलाते हैं। कैरोल तो यहां तक कहती हैं कि कुछ लोगों की दाढ़ी में तो उतने वैक्टीरिया हो जाते हैं जितने आम तौर पर वाश रूम में मिलते हैं।

Hindi News/ Miscellenous India / लम्बी दाढ़ी पर सर्वे, हुए कई खुलासे, जानकर चौंक जाएंगे आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो