scriptअंतिम चरण के टेस्ट में फेल हुई स्वदेश विकसित धनुष तोप | Made in India artillery gun dhanush fails last phase of tests | Patrika News
राष्ट्रीय

अंतिम चरण के टेस्ट में फेल हुई स्वदेश विकसित धनुष तोप

स्वदेश विकसित होवित्जर की 155 मिमी वाहनयुक्ततोप धनुष टेस्ट के अंतिम चरण में पहुंचकर फेल हो गई। होवित्जर स्वीडन की विश्व प्रसिद्ध 350 साल पुरानी रक्षा उपकरण बनाने वाली बोफोर्स की तोप है। 

Jul 21, 2017 / 03:46 pm

shachindra श्रीवास्तव

dhanush artillery guns

dhanush artillery guns

नागपुर। स्वदेश विकसित होवित्जर की 155 मिमी वाहनयुक्ततोप धनुष टेस्ट के अंतिम चरण में पहुंचकर फेल हो गई। होवित्जर स्वीडन की विश्व प्रसिद्ध 350 साल पुरानी रक्षा उपकरण बनाने वाली बोफोर्स की तोप है। 

सूत्रों के अनुसार, अंतिम सप्ताह में एक टेस्ट फायर किया गया तो मजल ब्रेक की एक शेल क्षतिग्रस्त हो गई। तोप की नली के ऊपरी सिरे पर लगे हुए पुरजे के ऊपरी हिस्से को मजल ब्रेक कहते हैं। एक गोले के फायर के बाद दूसरे गोले को फायर के लिए तैयार करने में यह मदद करता है। इस बार के परीक्षण में भी वही धनुष को वही समस्या हुई जो समस्या बीते मई माह में हुई थी। धनुष तोप गन कैरेज फैक्टरी, जबलपुर में बनाई गई है। इस परीक्षण के बाद बैरल की डिजाइन पर सवाल उठने लगे हैं। एक सुझाव यह दिया जा रहा है कि मजल के व्यास के आकार को बढ़ा दिया जाए जिससे गोले तेजी से फायर किए जा सकें।





Home / National News / अंतिम चरण के टेस्ट में फेल हुई स्वदेश विकसित धनुष तोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो