scriptमध्याह्न भोजन था दूषित 16 बच्चे हो गए बीमार | Mid Day Meal was contaminated 16 children were sick | Patrika News
इंदौर

मध्याह्न भोजन था दूषित 16 बच्चे हो गए बीमार

वार्ड 1 के बजरंग नगर (सिरपुर बांक क्षेत्र) स्थित आंगनवाड़ी केंद्र में शुक्रवार को मध्याह्न भोजन खाने से १६ बच्चों की तबीयत बिगड़ गई। जिला अस्पताल में 14 बच्चों को दवा देकर घर भेज दिया, जबकि दो की हालत गंभीर होने पर उन्हें भर्ती किया है।

इंदौरJun 27, 2015 / 01:08 pm

ग्वालियर ऑनलाइन

children  sick

children sick

इंदौर। वार्ड 1 के बजरंग नगर (सिरपुर बांक क्षेत्र) स्थित आंगनवाड़ी केंद्र में शुक्रवार को मध्याह्न भोजन खाने से १६ बच्चों की तबीयत बिगड़ गई। जिला अस्पताल में 14 बच्चों को दवा देकर घर भेज दिया, जबकि दो की हालत गंभीर होने पर उन्हें भर्ती किया है। बच्चों के मुताबिक, खाने में छिपकली थी, जिससे उनकी तबीयत बिगड़ी।
 
परिजन के मुताबिक, सुबह 9 बजे बच्चों को आंगनवाड़ी भेजा था। 10.30 बजे खबर मिली मध्याह्न भोजन खाने के बाद बच्चों की तबीयत खराब हो रही है। 10 साल के कन्नू पिता संतोष ने अपने भोजन में छिपकली होने की बात कही। परिजन ने बजरंग दल के प्रखंड संयोजक ईश्वर प्रजापत को सूचना दी। उन्होंने कार्यकर्ताओं की मदद से बच्चों को जिला अस्पताल भिजवाया। दल के जिला सह संयोजक तन्नू शर्मा ने बताया, मामले की जानकारी पुलिस को भी दी जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची।

दो बच्चे गंभीर, भर्ती

राहुल विश्वकर्मा पिता श्यामाचरण व सुरजीत सुनेर पिता सिद्धांत जिला अस्पताल में भर्ती हैं। परिजन के मुताबिक, दोनों को उल्टी-दस्त की शिकायत है। बच्चों के खाने में छिपकली थी जिससे उनकी तबीयत बिगड़ी।

विद्यालय में हंगामा

मामले की तहकीकात करने महिला बाल विकास के अधिकारी शासकीय प्राथमिक विद्यालय, सामुदायिक भवन सिरपुर पहुंचे। भर्ती बच्चों के परिजन जब अधिकारियों से इस गलती का कारण पूछने लगे तो वे वहां से चले गए। विद्यालय के सहायक शिक्षक किशोर शर्मा ने बच्चों के परिजन को समझाने की कोशिश की लेकिन उनका गुस्सा शर्मा पर ही फूट पड़ा।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गायब

मामला तूल पकडऩे के बाद बजरंगनगर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गायब हो गए। आंगनवाड़ी केंद्र की दीवार पर कार्यकर्ता सुनीता हरिसिंह और सहायिका ममता पंवार का नाम लिखा है।

खाने की होगी जांच

खबर मिली थी कि खाने में कोई कीड़ा था। खाने को देखा तो कुछ नहीं मिला। खाने को जांच के लिए रखा है। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर ने बताया, उन्होंने खुद खाना खाया लेकिन कुछ नहीं हुआ। 10 साल के लड़के कन्नू से पूछा तो उसने छिपकली की बात कही। पता चला लड़का प्राइवेट स्कूल में पढ़ता है जिसका आंगनवाड़ी में शुक्रवार को पहला दिन था। आंगनवाड़ी में खाना स्वसहायता समूह द्वारा दिया जाता है।

डॉ. सीएल पासी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास

दो बच्चे गंभीर

अस्पताल में 16 बच्चे आए थे। दो को भर्ती किया। एहतियातन बाकी 14 बच्चों को भी भर्ती का कहा था, लेकिन परिजन उन्हें वापस ले गए। भर्ती हुए दो बच्चों को उल्टी-दस्त की शिकायत है। यह फूड पॉइजनिंग का मामला हो सकता है।

डॉ. हेमंत कुमार द्विवेदी, शिशु रोग विशेषज्ञ, जिला अस्पताल

Hindi News/ Indore / मध्याह्न भोजन था दूषित 16 बच्चे हो गए बीमार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो