scriptदिल्ली की हवा जहरीली, मास्क पहनता है मेरा पोता:CJI दत्तू | My grandson wears mask due to pollution in Delhi: CJI Dattu | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली की हवा जहरीली, मास्क पहनता है मेरा पोता:CJI दत्तू

जस्टिस दत्तू ने दिल्ली में वायु प्रदूषण पर टिप्पणी करते हुए कहाकि राजधानी में इतना प्रदूषण है कि उनका पोता चेहरे पर मास्क पहनता है और इससे वह निंजा जैसा लगता है। 

Oct 06, 2015 / 08:39 am

शक्ति सिंह

HL Dattu

HL Dattu

नई दिल्ली। देश के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एचएल दत्तू ने दिल्ली में वायु प्रदूषण पर टिप्पणी करते हुए कहाकि राजधानी में इतना प्रदूषण है कि उनका पोता चेहरे पर मास्क पहनता है और इससे वह निंजा जैसा लगता है। उन्होंने कहाकि जब मैंने उससे पूछा कि वह मास्क क्यों पहनता है तो उसने कहाकि प्रदूषण के कारण। जस्टिस दत्तू ने यह टिप्पणी वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे के उस बयान के बाद की जिसमें उन्होंने कहा था कि, प्रदूषण के चलते उन्हें सांस लेने में दिक्कत हुई और इसके चलते पिछले सप्ताह जीवन में पहली बार स्टेरॉयड दवा लेनी पड़ी।



साल्वे ने आगे कहाकि उनकी पत्नी और बेटी को अस्थमा है। यह सब प्रदूषण के कारण हुआ है। दिल्ली में बड़े वाहनों के प्रवेश पर पॉल्यूशन कंपनसेटरी चार्ज लगाने की मांग को लेकर दायर याचिका के दौरान साल्वे कोर्ट में अमिकस क्यूरी के तौर पर पेश हुए थे। उच्चतम न्यायालय ने बड़े वाहनों के कारण हो रहे प्रदूषण को गंभीर माना और इसे गुरूवार को सुनवाई के लिए शामिल किया। बैंच ने साथ ही कहाकि, यह ऎसा मामला हैं जिसमें अखबारों को कोर्ट में सुनवाई के दौरान होने वाली बहस को छापना चाहिए।



प्रदूषण को लेकर दिल्ली के वकील और पर्यावरणविद् एमसी मेहता ने जनहित याचिका दायर की थी। उन्होंने केन्द्र, दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम के लिए बड़े वाहनों के राजधानी में प्रवेश को लेकर निर्देश जारी करने की अपील की है। अपनी अपील में मेहता ने हल्के वाणिज्यिक वाहनों के कम से कम 600 और बड़े वाहनों के लिए 1200 रूपये का टैक्स लगाने की अपील की है। इस चार्ज को टोल चार्ज के अलावा वसूला जाए।

Home / Miscellenous India / दिल्ली की हवा जहरीली, मास्क पहनता है मेरा पोता:CJI दत्तू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो