scriptगिलानी को पाकिस्तान यात्रा का नवाज शरीफ का न्योता | Nawaz Sharif invites Geelani to Pakistan | Patrika News
राजनीति

गिलानी को पाकिस्तान यात्रा का नवाज शरीफ का न्योता

शरीफ ने नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायुक्त अब्दुल बासित के माध्यम से गिलानी को लिखित आमंत्रण भेजा है

Oct 10, 2015 / 11:51 pm

जमील खान

Geelani

Geelani

नई दिल्ली। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आल पार्टीज हुर्रियत कांफ्रेंस (जी) के अध्यक्ष सैयद अली शाह गिलानी को पाकिस्तान यात्रा का न्योता दिया है। हुर्रियत ने यहां एक बयान में कहा कि पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने शनिवार को उन्हें नई दिल्ली में अपने निवास पर बुलाया और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का पत्र उन्हें सौंपा।

शरीफ ने पत्र में राजनीतिक, कूटनीतिक और नैतिक मोर्चो पर कश्मीर के लोगों को पूर्ण समर्थन देने का वादा करते हुए कहा कि कश्मीर के लोगों को आत्मनिर्णय का अधिकार देने का एजेंडा अभी पूरा नहीं हुआ है और इस एजेंडे के पूरा नहीं होने तक दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध कभी स्थापित नहीं हो सकते।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीरी लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार को स्वीकार किया है और पूरे सभ्य विश्व की यह जिम्मेदारी है कि जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से जनमत संग्रह कराया जाए। हुर्रियत के प्रवक्ता ने बताया कि बासित ने गिलानी को शनिवार को नई दिल्ली के तिलकनगर स्थित अपने आवास पर आमंत्रित किया, जहां उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का पत्र उन्हें (गिलानी) को सौंपा।

इस मौके पर पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त मंसूर अहमद खान और उच्चायोग के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। प्रवक्ता ने दावा किया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने अपने पत्र में कहा है, आपके चरित्र और आपके कार्य कश्मीर की आने वाली पीढियों के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत है और मैं आपको पाकिस्तान की यात्रा पर आमंत्रित करता हूं ताकि मैं भी मौजूदा स्थितियों में आपके विचारों से कुछ हासिल कर सकूं। हमें उम्मीद है कि आप जल्द से जल्द पाकिस्तान की यात्रा के लिए समय निकालेंगे।

प्रवक्ता ने दावा किया कि शरीफ ने कहा है कि कश्मीर कोई सीमा विवाद नहीं है बल्कि यह दो करोड़ कश्मीरी लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार का मुद्दा है और हमने भारत को स्पष्ट कर दिया है कि कश्मीर मुद्दे को उठाए बिना दोनों देशों के बीच संबंधों में प्रगति की कोई संभावना नहीं है।

“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें”

http://www.patrika.com/subscription.php

Home / Political / गिलानी को पाकिस्तान यात्रा का नवाज शरीफ का न्योता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो