scriptअब ऑनलाइन करे एलपीजी सिलेंडर के लिए पेमेंट | Now pay for LPG cylinder online | Patrika News

अब ऑनलाइन करे एलपीजी सिलेंडर के लिए पेमेंट

Published: Nov 28, 2015 12:27:00 pm

एलपीजी सिलेंडर के लिए ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा दो माह में शुरू हो जाएगी

LPG Gas payment online

LPG Gas payment online

नई दिल्ली। ऑनलाइन शॉपिंग की ही तरह अब आप अपने एलपीजी सिलेंडर की भी बुकिंग और ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। यानी कि अब आपको डिलिवरी बॉय को नकद नहीं देना होगा। देश में पहली बार यह सुविधा शुरू होने जा रही है। इसके अलावा गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए मेट्रो की ही तर्ज पर उपभ्भोक्ताओं को स्मार्ट कार्ड की भी सुविधा दी जाएगी।

तेल कंपनियों के मुताबिक फिलहाल इस योजना पर काम जारी है और जल्दी ही इसे अमल में लाया जाएगा। इंडिया ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक यह डिजिटल इंडिया की ओर एक कदम है। अधिकारी ने बताया कि अब लोग एलपीजी सिलेंडर के लिए डेबिट/क्रेडिट कार्ड, इंटरनेशनल नेट बैंकिंग, पेटीएम, पेयूमनी और अन्य तरीकों से पेमेंट कर सकते हैं।

अधिकारी के मुताबिक एक से दो माह में यह योजना शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा देने पर विचार कर रही कंपनियों में इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन शामिल हैं। ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कंज्यूमर mylpg.in पर अकाउंट बना सकते हैं।

बुकिंग करने और पेमेंट के बाद वेबसाइट पर ग्राहकों को एक वाउचर मिलेगा। इसके अलावा उन्हें बुकिंग करने और पेमेंट होने की पुष्टि के लिए मैसेज भी भेजा जाएगा। सब्सिडी का लाभ उठाने वाले कंज्यूमर्स को पहले बाजार दर पर ही मूल्य चुकाना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो