scriptकोर्ट से मांगी थी लिंग परिवर्तन की इजाजत, अब बन गया लड़की | Opposed by father, man transforms into woman, now married | Patrika News
दुनिया अजब गजब

कोर्ट से मांगी थी लिंग परिवर्तन की इजाजत, अब बन गया लड़की

बॉम्बे हाईकोर्ट से लिंग परिवर्तन सर्जरी के लिए इजाजत मांगने वाला बिधन अब बन चुका है स्वाति, कर ली है शादी

May 30, 2015 / 10:46 am

अमनप्रीत कौर

Swati

Swati

मुंबई। वर्ष 2012 में बॉम्बे हाईकोर्ट से लिंग परिवर्तन सर्जरी करवाने के लिए अनुमति मांगने वाले बिधन बरूआ अब न केवल महिला बन चुके हैं, बल्कि उन्होंने शादी भी कर ली है। बिधन का नया नाम स्वाति है और उन्होंने इसी साल मार्च में अमास के इंजीनियरिंग स्टूडेंट रिंकू तलुकदार से विवाह किया है। बिधन ने वर्ष 2013 में गुवाहाटी के एक प्राइवेट क्लीनिक में ही लिंग परिवर्तन सर्जरी करवाई थी।

गौरतलब है कि जिस समय बिधन ने बॉम्बे हाईकोर्ट में लिंग परिवर्तन के लिए गुहार लगाई थी, उस वक्त उनके पिता ने इसका विरोध किया था और यहां तक कह दिया था कि उनकी सर्जरी करने वाले डॉक्टर्स पर वे केस कर देंगे। अब उनके पिता सुप्ती रंजन बरूआ और मां शकुला बरूआ ने बिधन को उनकी नई पहचान स्वाति के साथ अपना लिया है। शकुला ने कहा, “वह मेरा बच्चा है और मेरे पास उसके निर्णय का स्वागत करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। हम चाहते हैं कि वह जीवन में सफलता हासिल करे।”

स्वाति का यह ट्रांसफॉर्मेशन अभी अधूरा है। वर्ष 2013 में हुई सर्जरी में उनकी वजाइनोप्लास्टी की गई थी। स्वाति के मुताबिक वर्ष 2017 में पढ़ाई पूरी होने के बाद वे ब्रेस्ट्स इम्प्लांटेशन करवाएंगी। इसके बाद हार्मोनल थैरेपी भी दी जाएगी जिससे उनके शरीर के कुछ हिस्सों से हेयर ग्रोथ भी खत्म की जाएगी।

Hindi News/ Duniya Ajab Gajab / कोर्ट से मांगी थी लिंग परिवर्तन की इजाजत, अब बन गया लड़की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो