script

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे ‘स्मार्ट सिटीज मिशन’ का उद्घाटन

Published: Jun 25, 2016 10:31:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

स्मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्वयन भी आज से होगा शुरु

Pm Modi

Pm Modi

पुणे। आज भारत में स्मार्ट सिटीज की नींव खोदी जाएगी। पुणे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘स्मार्ट सिटीज मिशन’ परियोजना का उद्घाटन करेंगे। साथ ही ‘स्मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन’ के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्वयन भी आज से ही आरंभ किया जाएगा। हालांकि भाजपा छोड़कर सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के स्थानीय नेताओं ने घोषणा की है कि वे इसका बहिष्कार करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी पुणे के बालेवादी में शिव छत्रपति स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स में यह उद्घाटन करेंगे। इस घटनाक्रम पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने शनिवार देर शाम पुणे के महापौर से कार्यक्रम में हिस्सा लेने को कहा।

अन्य पार्टियों ने किया बहिष्कार
वहीं राकांपा, कांग्रेस, शिवसेना और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के स्थानीय नेताओं ने भाजपा पर इस कार्यक्रम का ‘अपहरण’ कर लेने का आरोप लगाया और प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने को लेकर केंद्र की आलोचना की। इन दलों ने कहा कि वे इस कार्यक्रम का बहिष्कार करेंगे। पुणे नगर निगम में सत्तारूढ़ राकांपा ने कहा कि चूंकि कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र में इस निकाय या महापौर के नाम नहीं है, इसलिए महापौर प्रशांत जगताप समेत उसके नेता इस ‘अपमान’ के विरोध में कार्यक्रम में नहीं जाएंगे।

शहरों का होने जा रहा कायाकल्प
कुछ दिन पहले जारी की गई आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, पुणे और अन्य शहरों में शुरू होने वाली परियोजनाओं में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजनाएं, कायाकल्प एवं शहरी रूपांतरण के लिए अटल मिशन (अमृत) के अंतर्गत जल आपूर्ति परियोजनाएं, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स तथा खुले और हरियाली वाले स्थानों का विकास शामिल है।

मेक योअर सिटी स्मार्ट स्पर्धा की भी शुरुआत

प्रधानमंत्री मोदी मेक योअर सिटी स्मार्ट स्पर्धा का भी उद्घाटन करेंगे। इस स्पर्धा का उद्देश्य सड़कों, जंक्शनों व पार्कों को डिजाइन करने में नागरिकों को शामिल करना है। नागरिकों के सुझाव और उनके द्वारा सुझाए गए डिजाइन उनकी अपनी-अपनी स्मार्ट सिटी द्वारा विधिवत सम्मिलित किए जाएंगे। इस स्पर्धा के विजेताओं को एक लाख से दस हजार तक का पुरस्कार दिया जाएगा।

नेट पोर्टल भी होगा शुरू

प्रधानमंत्री स्मार्ट नेट पोर्टल का भी शुभारंभ करेंगे। ये पोर्टल विभिन्न शहरी मिशनों के अंतर्गत आने वाले शहरों को अपने विचारों को साझा करने में सक्षम बनाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो