scriptअब मोबाइल फोन से मिलेगा अनारक्षित टिकट और एमएसटी | Railway launches mobile app for paperless unreserved tickets | Patrika News

अब मोबाइल फोन से मिलेगा अनारक्षित टिकट और एमएसटी

Published: Oct 10, 2015 08:04:00 pm

रेल मंत्री प्रभु ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया उद्घाटन, सीओटीवीएम सुविधा भी शुरू

mobile app for paperless unreserved tickets

mobile app for paperless unreserved tickets

मुंबई। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को सीएसटीएम स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य और पश्चिम रेलवे के उपनगरीय यात्रियों की सुविधा के लिए मोबाइल फोन से अनारक्षित टिकट व सीजन टिकट सुविधा का शुभारंभ किया।

मोबाइल एप के माध्यम से मिलेगा टिकट
इस सुविधा के तहत मोबाइल एप यूटीएस के माध्यस से पेपरलैस अनारक्षित टिकट और सीजन टिकट लिया जा सकता है। इससे यात्रियों को टिकटों के लिए लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। इस दौरान रेल मंत्री ने मुंबई उपनगरीय खंड पर एक पायलट परियोजना के रूप में पश्चिमी क्षेत्र के लिए कैश कॉइन ऑपरेटेड टिकट वेंडिंग मशीनों की शुरूआत की।

नगद रूपये मशीन में डाल कर भी निकाल सकते हैं टिकट
इसके तहत अब यात्री नकद पैसे मशीन में डालकर टिकट निकाल सकते हैं। पहले सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही टिकट निकाले जा सकते थे। मध्य रेलवे के सीएसटीएम, दादर, और एलटीटी तथा पश्चिम रेलवे के चर्चगेट और मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर कैश कॉइन ऑपरेटेड टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं।

ये भी थे मौजूद
इस अवसर पर सांसद राजन विचारे, मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सुनील कुमार सूद, पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक जीसी अग्रवाल, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक मध्य रेलवे आरडी शर्मा, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक पश्चिम रेलवे सीपी शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक मध्य रेलवे अभिताभ ओझा तथा पश्चिम रेलवे मंडल रेल प्रबंधक शैलेंद्र कुमार समेत कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो