scriptरेलवे के पद सिर्फ इंजीनियर्स संभालेंः रेलवे बोर्ड | Railway must be controlled by engineers only, says Railway Board | Patrika News

रेलवे के पद सिर्फ इंजीनियर्स संभालेंः रेलवे बोर्ड

Published: Dec 02, 2015 10:00:00 am

भारतीय रेलवे में भर्तियां सिविल सेवा परीक्षा के जरिए नहीं भरी जानी चाहिए। रेलवे में केवल इंजीनियर्स तथा टेक्नोक्रेट होने चाहिए

ghum railway station

ghum railway station

नई दिल्ली। रेलवे बोर्ड ने प्रस्ताव किया है कि भारतीय रेलवे में भर्तियां सिविल सेवा परीक्षा के जरिए नहीं भरी जानी चाहिए। रेलवे में केवल इंजीनियर्स और टेक्नोक्रेट होने चाहिए। वरिष्ठ पदों पर गैर इंजीनियर अथवा प्रशासनिक सेवाओं से आए अधिकारी नहीं होने चाहिए। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में रेलवे का प्रबंधन पांच इंजीनियर्स सेवाओं तथा तीन सिविल सर्विस कैडर से आए अधिकारी करते हैं। बोर्ड चाहता है कि उसकी सेवाओं के सभी पद इंजीनियङ्क्षरग सर्विस इग्जाम (ईएसई) के जरिए भरे जाएं।

जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड के इस कदम के विरोध में इंडियन रेलवे ट्रेफिक सर्विस (आईआरटीएस), इंडियन रेलवे पर्सनेल सर्विस (आईआरपीएस) और इंडियन रेलवे एकाउंट्स सर्विस (आईआरएएस) के साथ ही आरपीएफ ने फेडरेशन ऑफ रेलवे आफीसर्स से नाता तोड़कर इंडियन रेलवे सिविल सर्विसेज आफीसर्स एसोसिएशन का गठन किया है। अभी तक रेलवे के ए गु्रप के अधिकारियों का फेडरेशन ऑफ रेलवे आफीसर्स एकमात्र मंच रहा है।

सरकार के कदम का विरोध करते हुए इंडियन रेलवे सिविल सर्विसेज आफीसर्स एसोसिएशन ने अपने ज्ञापन में कहा है कि रेलवे सिर्फ परियोजना आधारित तकनीकि संगठन नहीं है। सिविल सेवा के अधिकारी संगठन की प्रबंधकीय क्षमता को मजबूत बनाते हैं।



हालांकित रेलवे बोर्ड के इस प्रस्ताव को अभी रेल मंत्री की स्वीकृति नहीं मिली है। रेल मंत्री की स्वीकृति के बाद इसे कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्रालय को भेजा जाएगा। इसके बाद मामले को कैबिनेट सचिव की अगुवाई वाली सचिवों की समिति को भेजा जाएगा और आखिर में जाकर इसे कैबिनेट की स्वीकृति के लिए पेश किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो