Patrika Hindi News

रामदेव ने बच्चों के साथ किया योगाभ्यास, CM बोले - प्रदेश में बनेगा योग आयोग

Updated: IST Baba Ramdev in chhattisgarh
स्वामी विवेकानंद की जयंती पर भिलाई में जयंती स्टेडियम में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सीएम डॉ रमन सिंह और योग गुरू बाबा रामदेव सहित की बड़ी हस्तियों ने शिरकत की।

रायपुर. स्वामी विवेकानंद की जयंती पर भिलाई में जयंती स्टेडियम में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सीएम डॉ रमन सिंह और योग गुरू बाबा रामदेव सहित की बड़ी हस्तियों ने शिरकत की। इस कार्यक्रम में बाबा रामदेव के साथ सीएम रमन सिंह ने योगाभ्यास किया और योग गुरू से आशीर्वाद लिया।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में योग शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य योग आयोग बनाने की भी घोषणा की। डॉ. सिंह ने कहा कि यह आयोग इस वर्ष एक अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत और स्कूल स्तर तक योगक्रिया और योग शिक्षा के विस्तार में यह आयोग महत्वपूर्ण योगदान देगा।

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में पतंजलि योगपीठ द्वारा फूड प्रसंस्करण उद्योग लगाने के फैसले का स्वागत किया और राज्य सरकार की ओर से हरसंभव सहयोग देने का भरोसा दिया। उन्होंने राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों को आज ही राजधानी में पतंजलि योग पीठ के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य-योजना को अंतिम रूप प्रदान करने के निर्देश भी दिए। आयोजकों के अनुसार शिविर में लगभग एक लाख लोगों ने एक साथ योग अभ्यास किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि योग करने से निश्चित ही याददाश्त बढ़ाने की शक्ति मिलती है। नियमित रूप से योग करने से दिन-प्रतिदिन में किए गए कार्यों को लम्बे समय तक याद करने की ताकत मिलती है। उन्होंने योग को किसी भी स्मृति को याद रखने की ब्रम्हास्त्र बताया। उन्होंने अपने स्वयं का उदाहरण देते हुए कहा कि योग करने से उन्हें किसी भी आंकड़े और जानकारी को व्यस्तता के बाद भी याद करने में सहायता मिलती है।

मुख्यमंत्री ने आज योग शिविर में शामिल होकर स्वामी विवेकानंद की जयंती और छत्तीसगढ़ का महान लोक पर्व छेर-छेरा की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि महापुरूष और योगी दुनिया में एक बड़ा बदलाव लाने का कार्य करता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और योग गुरू स्वामी रामदेव के प्रयासों से दुनिया के 137 देशों में योग को पहुंचाने का कीर्तिमान स्थापित हुआ है।

विश्व में 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय पारित हो सका है। दुर्ग-भिलाई में योग शिविर कार्यक्रम में शामिल सभी लोगों का हार्दिक अभिनंदन करते हुए इस भागीदारी के लिए के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि दुर्ग-भिलाई इस्पात की नगरी है, अब निश्चित ही यह नगर योग की नगरी के रूप में अभिनव संदेश दिया है।

योग शिविर में मंच पर भिलाई के दिव्यांग ने पैर से योग कर सभी का दिल जीता। दोनों हाथ नहीं होने तथा सुनने, बोलने में असमर्थ होने के बाद भी योग के प्रति उनका लगन और उत्साह देखने लायक था। उन्होंने चित्रकारी में भी अपनी अमिट छाप दी है। बाबा रामदेव के योग क्रिया को उन्होंने अपने पैर से सुन्दर पेंटिंग में अंगीकृत किया है। मंच पर मुख्यमंत्री ने उनका अभिवादन करते हुए स्मृति चिन्ह और साल भेंट कर सम्मानित किया।
योग पर आधारित प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों का किया गया सम्मान

दुर्ग जिले के विद्यालयों में स्कूली छात्र-छात्राओं को योग का महत्व बताने तथा योग के प्रति रूझान बढ़ाने के लिए योग पर आधारित प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें विजेता रहे छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री एवं स्वामी रामदेव ने स्मृति चिन्ह भेंट कर शुभकामनाएं दी। उत्कृष्ट विद्यालय के लिए जे.पी.एस. रिसाली भिलाई, बी.एस.पी. सेक्टर स्कूल मरोदा एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्टेशन मरोदा को सम्मानित किया गया। योग के लिए उल्लेखनीय योगदान देने वाले योग शिक्षकों का भी अभिवादन किया गया।
योग में बना पांच विश्व कीर्तिमान

दुर्ग में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड
पतंजलि योग शक्तिपीठ एवं योग गुरू स्वामी रामदेव के अभिनव पहल से भिलाई के जयंती स्टेडियम में आयोजित योग शिविर में पांच विश्व कीर्तिमान बने हैं। इनमें सूर्य नमस्कार, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, पुशअप, शीर्षासन में विश्व कीर्तिमान बने हैं। रोहतास चौधरी ने विश्व कीर्तिमान बनाते हुए 19 मिनट 20 सेकंड, 12 मिनीसेकंड में 1 हजार पुशअप कर विश्व कीर्तिमान बनाया है। इसी तरह जयपाल ने 2 घण्टे 20 मिनट तक बिना किसी ब्रेक के शीर्षासन कर विश्व कीर्तिमान बनाया है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???