scriptझुग्गी अतिक्रमण: बच्ची की मौत पर राजनीति गर्म, CM केजरीवाल चाहते हैं दर्ज हो मर्डर केस  | Slum Demolition: Kejriwal wants Railway officials to face murder charges for child's death | Patrika News
राज्य

झुग्गी अतिक्रमण: बच्ची की मौत पर राजनीति गर्म, CM केजरीवाल चाहते हैं दर्ज हो मर्डर केस 

दिल्ली के शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन से लगी करीब 500 सौ झुग्गियों को
अतिक्रमण हटाने के नाम पर गिराए जाने के बाद रविवार को दिल्ली सरकार और
केंद्र के बीच एक बार फिर ठन गई है।

Dec 13, 2015 / 06:42 pm

दिल्ली के शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन से लगी करीब 500 सौ झुग्गियों को अतिक्रमण हटाने के नाम पर गिराए जाने के बाद रविवार को दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच एक बार फिर ठन गई है। केजरीवाल ने रेलवे के इस कार्रवाई का विरोध किया। जानकारी के मुताबिक केजरीवाल चाहते हैं कि इस संबंध में हत्या का मामला दर्ज हो। बता दें कि अतिक्रमण के समय 6 महीने की एक बच्ची की मौत हो गई थी।

इस बीच रविवार शाम को रेलवे के जीएम और जीआरएम दिल्ली के मुख्यमंत्री अनरिंद केजरीवाल से मुलाकात करने उनके घर पहुंचे। रेलवे के जीएम एके पुथिया का कहना है- हमनें राज्य और केंद्र सरकार द्वारा बनाए कानून के आधार पर ही एक्शन लिया है।

क्या है मामला?
पश्चिमी दिल्ली के शकूर बस्ती में शनिवार रात को तोड़-फोड़ अभियान को अंजाम दिया गया जिसमें करीब 1200 झुग्ग्यिों को हटाया गया। रेलवे की ओर से हुई इस कार्रवाई में भीड़ हटाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इसी दौरान छह महीने की बच्ची ने दम तोड़ दिया।

रेलवे का स्पष्टीकरण

रेलवे ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि बुनियादी ढांचों के विस्तार के लिए अतिक्रमण को हटाने के लिए यह कार्रवाई जरूरी थी। रेलवे ने कहा है कि तीन नोटिस देने के बाद तोड़-फोड़ अभियान को शुरू किया गया था जिसमें पहले नोटिस में 14 मार्च 2015 की समय सीमा दी गई थी।

दिल्ली पुलिस ने क्या कहा?
दिल्ली पुलिस ने कहा कि शुरुआती जांच से पता चलता है कि जब बच्चे का परिवार परिवार झुग्गी से बाहर जाने की तैयारी कर रहा था तब बच्चे पर कपड़ों का एक ढेर गिर गया जिससे उसकी मौत हो गई इसलिए इस संबंध में काई मामला नहीं बनता है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की कार्रवाई

– दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने देर रात मौके पर पहुंचकर आदेशों का पालन नहीं करने वाले डीएम और एसडीएम को सहित तीन अधिकारियों निलंबित कर दिया।

– उन्होंने लिखा, ‘वहां के एसडीएम को खाने का इंतजाम करने को कहा था अभी तक कोई इंतजाम नहीं हुआ। हम एसडीएम को सस्पेंड कर रहें।’





Home / State / झुग्गी अतिक्रमण: बच्ची की मौत पर राजनीति गर्म, CM केजरीवाल चाहते हैं दर्ज हो मर्डर केस 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो