Patrika Hindi News

SpiceJetBigOrder : 1.5 लाख करोड़ में खरीदेंगे 205 प्लेन 

Updated: IST SpiceJet to buy up to 205 Boeing aircraft worth Rs
स्पाइसजेट पहली ऐसी भारतीय एयरलाइन कंपनी बनने जा रही है जो एक साथ 205 बोइंग एयरक्राफ्ट खरीदेगी। यह किसी भारतीय कंपनी का सबसे बड़ा ऑर्डर है।

मुंबई. स्पाइसजेट पहली ऐसी भारतीय एयरलाइन कंपनी बनने जा रही है जो एक साथ 205 बोइंग एयरक्राफ्ट खरीदेगी। यह किसी भारतीय कंपनी का सबसे बड़ा ऑर्डर है। शुक्रवार को स्पाइसजेट चेयरमैन अजय सिंह ने घोषणा की कि 1.5 लाख करोड़ रुपये से बोइंग 737-8 मैक्स के 155 विमानों और ड्रीमलाइनर एवं बी-737एस के 50 विमानों के ऑर्डर दिए जा चुके हैं।

क्यों जरूरी था स्पाइसजेट के लिए ये ऑर्डर

स्पाइसजेट का यह ऑर्डर कंपनी के लिए बेहद जरूरी था। दरअसल, उसके प्रतद्वंद्वी एयरबस को इंडिगो से रिकॉर्ड ऑर्डर मिल चुका था। एयरबस ने हाल ही में गोएयर के साथ भी डील कर ली। विमानन एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ स्पाइसजेट की डील से निजी विमानन क्षेत्र में बड़ा फर्क होगा। उम्मीद यह भी है कि उपभोक्ताओं के लिए भी आगे प्राइस वॉर में सस्ती यात्राओं का ऑफ़र मिले।

दुनिया का सबसे बड़ा एविएशन मार्केट है भारत

भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता एविएशन मार्केट है। इस वक्त यह दुनिया का सबसे आकर्षक विमानन सेवाओं का बाजार माना जा रहा है। भारत में हवाई यात्रियों की संख्या हर साल 20 फीसदी से ज्यादा की गति से बढ़ रही है।

लगातार सात तिमाही तक मुनाफे मनें रही कंपनी

कंपनी के चेयरमैन अजय सिंह ने यह भी बताया कि स्पाइसजेट लगातार सात तिमाही तक मुनाफे में रही जो टाइम के हिसाब से उम्दा प्रदर्शन है। उन्होंने कहा "हमने जिस तरह से आगे बढ़े, वैसी बढ़त मौजूदा वक्त वक्त में बहुत कम देखने को मिलता है। हमने 20 महीने तक लगातार मिनिमम कैंसिलेशन और 90 फीसदी का रिकॉर्ड लोड फैक्टर हासिल किया।"

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???