scriptस्वामी, सिद्धू और मैरी कॉम जाएंगे राज्यसभा, 6 नामों पर लगी मुहर | subramanian swamy mary kom navjot sidhu and others nominated for rajya sabha | Patrika News
विविध भारत

स्वामी, सिद्धू और मैरी कॉम जाएंगे राज्यसभा, 6 नामों पर लगी मुहर

शक्रवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राज्यसभा में छह सदस्यों को नामित करने के लिए अपनी मंज़ूरी दे दी

6 mp nominated for rajya sabha

6 mp nominated for rajya sabha

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के सीनियर नेता सुब्रमण्यम स्वामी राज्यसभा सांसद के लिए नामित किए गए हैं। स्वामी समेत 6 हस्तियों को राज्यसभा भेजने के लिए सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है। जिनमें बीजेपी नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू, बॉक्सर मैरीकॉम, सीनियर पत्रकार स्वप्न दास गुप्ता, मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी और अर्थशास्त्री नरेंद्र जादव के नाम हैं। राज्यसभा में मनोनित सांसदों की संख्या 12 है जिस पर विभिन्न क्षेत्रों में अपनी विशिष्ट पहचान बनाने वाले लोगों को सांसद बनने का मौका दिया जाता है। शक्रवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राज्यसभा में छह सदस्यों को नामित करने के लिए अपनी मंज़ूरी दे दी।

राज्यसभा में फिलहाल 12 में से 7 सांसदों के पद खाली हैं जिसको भरने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार के पास ही है। राज्यसभा में स्वतंत्र सांसदों और मनोनीत सांसदों के मतदान की गिनती संयुक्त रूप से होती है। ऐसे में राज्यसभा में सरकार की स्थिति कुछ मजबूत होने की संभावना है। इन सांसदों का मनोयनय केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति करते हैं। ऐसे में सरकार जिन लोगों के नाम को आगे बढ़ा सकती है उसमें कला, साहित्य, विज्ञान और सामाजिक सेवा जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

जीएसटी बिल पास होने में मिलेगी मदद
गौरतलब है कि सरकार जीएसटी बिल को पास करवाने में नाकाम रही है। लोकसभा में पूर्ण बहुमत होने की वजह से यह बिल निचले सदन में तो पास हो जाता है लेकिन उच्च सदन में विपक्ष के सांसदों की संख्या अधिक होने की वजह से वह पास नहीं हो पाता है। ऐसे में मनोनित सांसदों की नियुक्ति के बाद सरकार के पक्ष में मतदान करने वाले सांसदों की संख्या में ईजाफा हो जाएगा। फिलहाल राज्यसभा में सांसदों की संख्या के मामले में कांग्रेस और उसके समर्थित पार्टियों का पलड़ा एनडीए पर भारी पड़ रहा है।

इनका कार्यकाल हो गया समाप्त
राज्यसभा के जिन छह नामित सदस्यों का कार्यकाल इस साल समाप्त हुआ है वे हैं मणि शंकर अय्यर, जावेद अख्तर, बी जयश्री, मृणाल मिरी, राधा कुमुद मुखर्जी और बालचंद्र मुंगेकर।

मैरीकॉम ने जताई खुशी 
भारत की महिला बॉक्सिंग स्टार खिलाड़ी मैरी कॉम को महज दो दिनों में दूसरी बड़ी और उन्हें खुश कर देने वाली खबर उस वक्त मिली जब उन्हें राज्य सभा के लिए नामित किया गया। यह खुशी उनके लिए किसी बेहद अनमोल पल के अहसास से कम नहीं थी। अपनी इस खुशी का इजहार करते हुए उन्होंने कहा कि यह उनके लिए बेहद गवज़् की बात है कि उन्हें राज्य सभा के लिए नामित किया गया गया है।

दो दिन पहले ही पांच बार की विश्व चैंपियन को हराया था मैरी कॉम ने
गौरतलब है कि भारत की महिला बॉक्सिंग स्टार खिलाड़ी मैरी कॉम ने दो दिन पहले ही अपने रियो ओलंपिक में जाने की तरफ एक कदम और बढ़ा लिया था। मंगलवार को खेले गए एक दिलचस्प मुकाबले में उन्होंने अपनी प्रतिद्वंदी पिंकी जांगड़ा करारी शिकस्त दी थी। उनकी यह जीत इसलिए भी बेहद खास थी क्योंकि पिंकी पांच बार की विश्व चैंपियन रह चुकी हैं। कजाकिस्तान के अस्ताना में खेले जाने वाले ओलिंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में मैरी व अन्य भारतीय मुक्केबाजों के पास रियो का टिकट पक्का करने के लिए आखिरी मौका होगा।

Hindi News/ Miscellenous India / स्वामी, सिद्धू और मैरी कॉम जाएंगे राज्यसभा, 6 नामों पर लगी मुहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो