scriptलंबे लोग होते हैं रूढि़वादी, कमाई भी ज्यादा करते हैं | taller man will be more conservative reveals a study | Patrika News

लंबे लोग होते हैं रूढि़वादी, कमाई भी ज्यादा करते हैं

Published: Aug 25, 2016 04:13:00 pm

Submitted by:

आदमी की लंबाई इस बात को निर्धारित करती है कि वो कितना रूढि़वादी है। हाल ही में एक रिसर्च में ये बात साबित हुई है।

tall man

tall man

ओहियो। आदमी की लंबाई इस बात को निर्धारित करती है कि वो कितना रूढि़वादी है। हाल ही में एक रिसर्च में ये बात साबित हुई है। जैसे-जैसे व्यक्ति की लंबाई बढ़ती है वैसे-वैसे उसकी राजनैतिक सोच में रूढि़वाद आ जाता है। एक नए अध्ययन में सामने आया है कि आदमी की जितनी लंबाई होगी उतनी ज्यादा संभावना होगी कि वो रूढि़वादी पार्टी के नेता को सपोर्ट करेगा। ये अध्ययन ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी की असिसटेंट प्रोफेसर सारा वॉटसन ने वरिष्ठ अर्थशास्त्री राज अरुणाचलम के साथ मिलकर किया।
महिलाओं की तुलना में पुरुषों की लंबाई डालती ज्यादा असर

इस अध्ययन में उन्होंने पाया कि लंबाई में एक इंच की बढ़त से रूढि़वादी पार्टी को सपोर्ट करने का चांस 0.6 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। वहीं एक इंच बढ़ते ही रूढि़वादी पार्टी को वोट देने का चांस 0.5 प्रतिशत ज्यादा होता है। इस अध्ययन को करने वाले शोधकर्ताओं ने लंबाई और राजनैतिक दृष्टिकोण के बीच में ये संबंध पुरुष और महिला दोनों में देखा गया है। मगर पुरुषों के राजनैतिक दृष्टिकोण का उनकी लंबाई से संबंध महिलाओं की तुलना में दुगुना होता है। पुरुषों की लंबाई में एक इंच की बढ़त उनके रूढि़वादी होने के चांस को 0.8 प्रतिशत बढ़ाती है वहीं महिलाओं में एक इंच के साथ सोच में 0.4 प्रतिशत का रुझान होता है।
tall man
छोटे कद वालों से ज्यादा होती है लंबे लोगों की कमाई

इन शोधकर्ताओं ने 2006 में हुई ब्रिटिश हाउसहोल्ड पेनल स्टडी का भी सहारा लिया। 2006 में हुए इस अध्ययन लंबाई के आधार पर करीब 9700 व्यस्कों के राजनैतिक दृष्टिकोण के आंकडे लिए गए। इस अध्ययन में मिले परिणाम ज्यादा चौंकाने वाले नहीं थे क्योंकि पहले भी ऐसे अध्ययन हो चुके हैं। कुछ अध्ययनों में सामने आया है कि लंबे लोग छोटे लोगों की तुलना में ज्यादा कमाई करते हैं। ये अध्ययन वॉटसन ने किया था और इसे ब्रिटिश जर्नल ऑफ पॉलिटिकल साइंस में छापा गया था। शोधकर्ता वॉटसन आगे लंबाई, राजनैतिक दृष्टिकोण और कमाई के संबंध को देखने वाला अध्ययन भी करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो