scriptमाल्या ही नहीं इन तीन हस्तियों ने भी भारत से भागकर बचाई जान | These big personalities also leave India | Patrika News

माल्या ही नहीं इन तीन हस्तियों ने भी भारत से भागकर बचाई जान

Published: Mar 11, 2016 03:20:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

ललित मोदी, वारेन एंडरसन और ओतावियो क्वात्रोच्ची कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए आसानी से भारत छोड़ चुके हैं

Warren Anderson, Lalit Modi, Ottavio Quattrocchi

Warren Anderson, Lalit Modi, Ottavio Quattrocchi

नई दिल्ली। बैंकों के हजारों करोड़ रुपए का कर्ज ना देने से बचने के लिए उद्योगपति विजय माल्या कानून व्यवस्था को ठेंगा दिखाते हुए आसानी से विदेश भाग गए। माल्या पर 9000 करोड़ रुपए का कर्जा है। जब बैंकों ने माल्या के देश छोडऩे पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया तब पता चला कि माल्या तो 2 मार्च को ही देश छोड़ चुके हैं। हालांकि यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी ललित मोदी, वारेन एंडरसन और ओतावियो क्वात्रोच्ची कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए आसानी से भारत छोड़कर जा चुके हैं।

ओतावियो क्वात्रोच्ची

भारत से फरार होने वालों की लिस्ट में ओतावियो क्वात्रोच्ची का नाम भी शामिल है। क्वात्रोच्ची हथियारों का सौदागर और इटली का नागरिक है। जब बोफोर्स तोपों से जुड़े घाटाले सामने आए तो क्वात्रोच्ची का नाम भी उभर कर सामने आने लगा। ऐसे में क्वात्रोच्ची मौका देखकर भारत से फरार हो गया। इसके बाद सीबीआई से लेकर इंटरपोल तक ने क्वात्रोच्ची को पकड़कर भारत लाने की लाख कोशिश कीं, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।

ललित मोदी

आईपीएल के पहले कमिश्नर रहे ललित मोदी भी इस लिस्ट में शामिल हैं। ललित मोदी पर आईपीएल में भ्रष्टाचार का आरोप लगा था। अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए ललित मोदी पत्नी की बीमारी का बहाना बनाकर ऐन वक्त पहले भारत से निकल गए थे। हालांकि ललित मोदी के भारत से फरार होने के बाद संसद में जमकर हंगामा हुआ था। ललित मोदी को देश से बाहर निकले में मोदी सरकार में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया पर मदद करने का आरोप लगा था। हालांकि अभी तक देश की सुरक्षा एजेंसियां ललित मोदी को नहीं पकड़ पाई हैं।

वारेन एंडरसन
भोपाल गैस कांड में शामिल यूनियन कार्बाइड का मालिक वारेन एंडरसन भी कुछ इसी तरह भारत छोड़कर फरार हुआ था। उस वक्त मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह और प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर उसे देश बाहर भागने में मदद करने का आरोप लगा था। इस मुद्दे पर कई बार संसद में हंगामा भी हुआ था, लेकिन एंडरसन को कभी वापस नहीं लाया जा सका।

ट्रेंडिंग वीडियो