Patrika Hindi News

MCD चुनाव : AAP का दावा जीतेंगे 272 में से 218 वार्ड 

Updated: IST AAP
आम आदमी पार्टी ने दिल्ली एमसीडी चुनाव में बड़ी जीत हासिल पाने की बात की है। गुरुवार को आप नेता आशीष खेतान ने कहा कि दिल्ली में रविवार को होने वाले 272 वार्डो के चुनाव में से 218 में ’आप’ जीत हासिल करेगी।

नई दिल्ली.आम आदमी पार्टी ने दिल्ली एमसीडी चुनाव में बड़ी जीत हासिल पाने की बात की है। गुरुवार को आप नेता आशीष खेतान ने कहा कि दिल्ली में रविवार को होने वाले 272 वार्डो के चुनाव में से 218 में ’आप’ जीत हासिल करेगी। खेतान ने मीडिया से कहा कि 10 सालों से नगर निगम में शासन करने वाली भारतीय जनता पार्टी को 39 सीटें और कांग्रेस को आठ सीटें मिलेंगी। आप ने अपने इस दावे के लिए अपने आतंरिक सर्वे को आधार बताया है।

कांग्रेस यहां भी तीसरे पायदान पर
आप की ओर से जारी इस सर्वे में कांग्रेस को तीसरे स्थान पर बताया गया है। सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को महज 8 सीटें ही मिलेंगी। सर्वे में इन तीनों पार्टियों के अलावा छोटे दलों और निर्दतीय उम्मीदवारों को कुल वोट का 11.5 फीसदी वोट पाने की आशंका व्यक्त की गई है। इस सर्वे के अनुसार इन छोटे दलों और निर्दलीयों को सात सीटों पर जीत मिल सकती है।

ये है इस सर्वे का आधार
आप पार्टी के इस सर्वे का आधार एक पेशेवर एजेंसी का वह आकंड़ा है, जो यह दावा करती है कि उसने दिल्लीवासी करीब 31,000 वोटरों के साक्षात्कार लिए है। सभी साक्षात्कार देने वाले लोग मतदाता है, वें दिल्ली के नगर निगम चुनावों में वोट डालेंगे।

प्रतिशत में पार्टियों का ये होगा हाल
आशीष खेतान ने कहा कि आप को कुल वोटों का 51.2 फीसदी मिलेगा। यह विधानसभा में मिले वोट से 3.1 फीसदी कम होगा। आप को 2015 के विधानसभा चुनावों में 70 सीटों में 67 पर जीत हासिल हुई थी। भाजपा को 28.1 फीसदी वोट और कांग्रेस को 9.2 फीसदी वोट प्राप्त होगा। खेतान के अनुसार, इस सर्वेक्षण में 61 फीसदी लोगों ने दिल्ली में सफाई के लिए नगर निगम को जिम्मेदार ठहराया है और 60 फीसदी ने नगर निगम में भ्रष्टाचार को चुनाव का बड़ा मुद्दा माना है।

एबीपी ने बीजेपी की जीत बताई
एमसीडी चुनाव को लेकर समाचार चैनल एबीपी न्यूज ने सी वोटर के साथ मिलकर सर्वे किया है। इस सर्वे के मुताबिक एमसीडी चुनाव में बीजेपी को इस बार भी भारी जीत मिल सकती है। सर्वे एजेंसी ने सभी 272 वार्डों के 6374 लोगों की राय जानी है। इस सर्वे के मुताबिक एमसीडी चुनाव में बीजेपी को 179 सीटों के साथ भारी बहुमत मिलने की संभावना है। वहीं आप को 45 सीट और कांग्रेस को 26 सीटों पर जीत मिल सकती है।

26 को आएगा रिजल्ट
आप का यह दावा कितना सच होगा यह तो परिणाम वाले दिन ही पता चलेगा। बता दें कि एमसीडी चुनाव का परिणाम 26 अप्रैल को सामने आएगा। इस दावे की सच्चाई के लिए 26 अप्रैल का इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???