scriptबच्चों को पढ़ाएं तो ही उन्नति Ñ वसुंधरा | Teach children the same advancement : Vasundhara | Patrika News
जयपुर

बच्चों को पढ़ाएं तो ही उन्नति Ñ वसुंधरा

मुख्यमंत्री ने जिले के सिणधरी कस्बे के निकट जेतेश्वरधाम में संत रूपाराम
के भण्डारा एवं प्राण प्रतिष्ठा समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देवासी
समाज को आरक्षण दिया गया है, अब पढ़कर आगे बढ़े। वसुंधरा ने कहा कि जब मैं
पहली बार मुख्यमंत्री बनी तो आपसे रूबरू होने का मौका मिला। पशुपालन करने
वाला देवासी समाज पुनीत समाज है, क्योंकि ये मूक पशुओं की आवाज बनते हैं।

जयपुरDec 01, 2015 / 01:17 am

shantiprakash gour

मुख्यमंत्री ने जिले के सिणधरी कस्बे के निकट जेतेश्वरधाम में संत रूपाराम के भण्डारा एवं प्राण प्रतिष्ठा समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देवासी समाज को आरक्षण दिया गया है, अब पढ़कर आगे बढ़े। वसुंधरा ने कहा कि जब मैं पहली बार मुख्यमंत्री बनी तो आपसे रूबरू होने का मौका मिला। पशुपालन करने वाला देवासी समाज पुनीत समाज है, क्योंकि ये मूक पशुओं की आवाज बनते हैं।

पशुओं को बचाने के लिए आप घर छोड़ कर हजारों किमी तक का सफर तय करते हैं। ऐसे समाज के लोगों से मिलकर मुझे भी पुण्य मिला है। प्रदेश की अर्थव्यवस्था पशु सम्पदा और कृषि पर चल रही है। पशुधन को प्रोत्साहन मिलेगा तभी हमारा प्रदेश तरक्की कर पाएगा। इसको लेकर सरकार ने ऊंट को राज्य पशु घोषित किया। प्रदेश में 200 पशु चिकित्सालय बनाए गए, 600 पशु चिकित्सा उप केन्द्र खोले गए जबकि 288 तहसीलों पर आरोग्य पशु चल चिकित्सालय स्थापित किए।
उन्होंने कहा कि देवासी समाज पशुपालक है, उनकी शिक्षा के लिए हरयाली जालोर में स्कूल खोला गया। डूंगरपुर, झालावाड़ में भी स्कूल खोले गए।

अब आपका दायित्व है कि आप अपने बच्चों को पढ़ाएं। उन्होंने कहा कि पांच फीसदी आरक्षण लागू करने मात्र से फायदा नहीं होगा, आपके बच्चों को पढ़ाओं नहीं तो इसका फायदा नहीं मिलेगा। आपके बच्चे प्रथम श्रेणी से पास होकर आएंगे तभी समाज तरक्की करेगा। बाड़मेर में भी पशुपालक आवासीय विद्यालय खुलेगा।



भेंट किया ऊंट
इससे पहले मुख्यमंत्री का हेलीपेड पर जिले के प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा, पुलिस महानिरीक्षक जी.एल.शर्मा, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी, कार्यवाहक जिला कलक्टर एम.एल.नेहरा, पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई समेत कई जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। वसुंधराराजे को कार्यक्रम की शुरुआत में रेगिस्तानी जहाज ऊंट स्मृति चिन्ह भेंट कर अभिनंदन किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो