scriptGood News: मैटरनिटी लीव को बढ़ाकर 26 हफ्ते करने की तैयारी! | working women may soon get eight months maternity leave | Patrika News

Good News: मैटरनिटी लीव को बढ़ाकर 26 हफ्ते करने की तैयारी!

Published: Nov 25, 2015 08:27:00 pm

सरकार ने कामकाजी महिलाओं के लिए मैटरनिटी लीव मौजूदा 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह करने की योजना बनाई है

maternity leave

maternity leave

नर्इ दिल्ली। केंद्र सरकार जल्द ही मैटरनिटी लीव बढ़ा सकती है। सरकार ने कामकाजी महिलाओं के लिए मैटरनिटी लीव मौजूदा 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह करने की योजना बनाई है।

इस बारे में लेबर मिनिस्ट्री ने पिछले दिनों ट्रेड यूनियंस और एम्प्लॉयर्स के साथ मीटिंग भी की। सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा, दूसरे के बच्चे के लिए गर्भ धारण करने वाली महिलाओं को और बच्चा गोद लेने वाली कामकाजी महिलाओं को 12 सप्ताह का मातृत्व अवकाश उपलब्ध कराने की भी योजना है।

सेंटर आॅफ इंडियन ट्रेड यूनियन के प्रेसिडेंट एके पद्मनाभन के अनुसार हमने अपनी राय में साफ तौर से कहा कि सरोगेट आैर बच्चों को गोद लेने वाली कामकाजी महिलाओं को भी 20 सप्ताह का अवकाश देना चाहिए, लेकिन इस मामले में केद्र सरकार सहमत नहीं दिखी। सरकार के प्रतिनिधियों का कहना था कि इनके लिए छुट्टी कम होनी चाहिए।

क्रेश या शिशु सदन के नए नियम
बैठक में क्रेश के नए नियमों का भी प्रस्ताव किया गया। प्रस्ताव में कहा गया कि उसको क्रेश का दर्जा दिया जाए, जहां 50 से अधिक लोग काम करते हों आैर इसमें कम से कम 30 महिलाएं होनी चाहिए। इसके अलावा यह भी कहा गया कि अगर कोर्इ दो ग्रुप मिलकर क्रेश चलाना चाहें तो इसकी इजाजत उन्हें दी जानी चाहिए। बैठक में यह भी प्रस्ताव लाया गया कि जो कामकाजी महिला अपने बच्चों को क्रेश में भेजती हो, उसे आॅफिस आने में 15 मिनट की छूट मिलनी चाहिए।

मातृत्व लाभ कानून, 1961 के मुताबिक, अब तक कामकाजी महिला को 12 सप्ताह की मैटरनिटी लीव दी जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो