Patrika Hindi News

IIM इंदौर के 611 स्टूडेंट्स का हुआ सिलेक्शन, मिला 39 लाख तक का शुरूआती पैकेज 

Updated: IST students
देश के टॉप मैनेजेमेंट इंस्टीट्यूट में शुमार आईआईएम इंदौर का प्लेसमेंट पैकेज पूरा हो चुका है।

इंदौर। देश के टॉप मैनेजेमेंट इंस्टीट्यूट में शुमार आईआईएम इंदौर का प्लेसमेंट पैकेज पूरा हो चुका है। देश के सभी आईआईएम में आईआईएम इंदौर की बैच सबसे बड़ी है। ऐसे में आईआईएम इंदौर के 611 स्टूडेंट्स का औसत पैकेज 16.23 लाख रुपए रहा है। सबसे बड़ा पैकेज 39 लाख रुपए रहा।

आईआईएम इंदौर की इस साल की बैच पर नजर डालें तो इसमें दो वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) कोर्स के 449 विद्यार्थी, 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट कोर्स (आईपीएम) के 100 और पीजीपी कोर्स मुम्बई (2 वर्ष) के 62 विद्यार्थी शामिल है। 611 में से 5 विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्होंने प्लेसमेंट में
शामिल ना होकर स्टार्टअप की राह चुनी है। आईपीएम विद्यार्थी का औसत पैकेज 12.52 लाख रुपए रहा है।

200 कंपनियां आई थीं

नोटबंदी के बाद भी आईआईएम इंदौर बैकिंग और फाइनेंस के क्षेत्र में अपने दबदबे को कायम रखने में कामयाब रहा है। इस बार का सर्वाधिक पैकेज 39 लाख रुपए रहा, जो कि इसी सेक्टर से है। यह पिछले साल की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक है। प्लेसमेंट वल्र्ड में इनवेस्टमेंट बैकिंग में फैमस क्रेडिट सुइस, ड्यूश बैंक, गोल्डमैन सैक्स और जेपी मॉर्गन चेस एंड कम्पनी ने 30 से अधिक ऑफर्स दिए हैं। वहीं आर्केसियम, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ अमरीका कॉटिनियम, क्रिसिल, एडेलवेस, एफआईएस ग्लोबल, एचडीएफसी, एचएसबीसी, आईसीआईसीआई बैंक, इंडस वैली पार्टनर्स, कोटक महिंद्रा बैंक, रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड, एसबीआई बैंक और येस बैंक अन्य प्रमुख रिक्रूटर्स रहे। इस बार प्लेसमेंट के लिए आईआईएम इंदौर में 200 कंपनियां पहुंची, जिनमें से 74 पहली बार आईं।

चैलेंजिंग थी इकोनॉमी

आईआईएम के डायरेक्टर ऋषिकेश टी. कृष्णन ने कहा कि देश के इकोनॉमी में जो बदलाव हुए थे वह प्लेसमेंट के दृष्टिकोण से काफी चैलेंजिंग थे, इसके बाद भी हमारा इंस्टीट्यूट इंडस्ट्री के लीडर्स के बीच रिक्रूटमेंट के लिए सबसे पसंदीदा था। आईपीएम के विद्यार्थी के प्लेसमेंट में सुधार हो रहा है और रिक्रूटर्स पहले की तुलना में इनमें ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं।

इन डोमेन में रहा प्लेसमेंट

डोमेन वाइज अगर प्लेसमेंट पर नजर डाले तों 28 प्रतिशत प्लेसमेंट स्ट्रैटजी एंड कंसल्टिंग सेक्टर में देखने को मिली है जो कि सबसे ज्यादा है। वहीं 27 फीसदी प्लेसमेंट फाइनेंस सेक्टर में रहा। सेल्स एंड मार्केटिंग में 23 प्रतिशत और आईटी एंड एनालिटिक्स में 8 फीसदी विद्यार्थी के प्लेसमेंट हुए। जनरल मैनेजमेंट और ऑपरेशन एंड एचआर में 7 -7 प्रतिशत प्लेसमेंट देखने को मिला।

- 11 कंपनियां ने जनरल मैनेजमेंट रोल्स और लीडरशिप प्रोग्राम में ली रुचि
- 72 कंपनियां नए रिक्रूटर्स के रूप में हुर्इं शामिल
- 29 कंपनियां ने सेल्स एवं मार्केटिंग में दिए मौके

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???