scripthow to make aadhar card online – aadhar card online kaise banaye – आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं | aadhar card online kaise banaye | Patrika News

how to make aadhar card online – aadhar card online kaise banaye – आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं

locationइंदौरPublished: Jun 29, 2017 04:40:00 pm

Submitted by:

amit mandloi

aadhar card online kaise banaye इसके लिए बहुत से लोग जानना चाहते हैं आज हम आपको बताते हैं कैसे आधार कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते हैं और कैसे बने हुए आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। 

aadhar card

aadhar card

aadhar card online kaise banaye इसके लिए बहुत से लोग जानना चाहते हैं आज हम आपको बताते हैं कैसे आधार कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते हैं और कैसे बने हुए आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड आज सभी सरकारी योजनाओं के लिए आवश्यक हो गया है और जनता से इसे बनवाने का किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है। यह पूरी तरह से फ्री है। आप भारत में किसी भी राज्य या शहर से आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन एप्लाय कर सकते हैं। 

आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनता है आइए जानते हैं यहां-

सबसे पहले आपको यह बात ध्यान रखना है कि आधार कार्ड को ऑनलाइन बनवाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने की सुविधा सभी केंद्रों पर नहीं रहती है। कुछ ही केंद्र हैं जहां पर यह सुविधा है। आपके प्रदेश में किन जगहों पर आधार कार्ड के लिए आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं इसे देखने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 


इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अपने क्षेत्र के किसी भी केंद्र पर आधार कार्ड बनवाने के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। इसके बाद आप इसमें मांगे गए सभी दस्तावेजों को तैयार करके रखें और तय तिथि और समय पर केंद्र पर पहुंच जाएं। 

अगर आपको इसके लिए अपॉइंटमेंट नहीं मिल रहा है तो आप चिंता मत करिए। आप सीधे भी किसी पास के केंद्र पर जा सकते हैं और दस्तावेज तैयार करने के बाद अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इस नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आप चेक कर सकते हैं कि आपके रहने के स्थान के पास में कौन सा आधार कार्ड सेंटर है जहां पर आप सीधे जाकर कार्ड बनवा सकते हैं। 


आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करने का तरीका
अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आप इसकी डिजिटल कॉपी फिर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास यह भी नहीं है तो इसे भी ऑनलाइन जाना जा सकता है। या फिर आपको डिजिटल कॉपी की चाहिए ताकि किसी भी ऑनलाइन फॉर्म के साथ इसे जमा किया जा सके। आपकी इन जरूरतों का समाधान है UDAI की वेबसाइट पर। आधार कार्ड बनवाना तो मुफ्त है ही और इसकी डिजिटल कॉपी निकालना भी। इसके आपको यह करना होगा।

अपनाUDI आधार कार्ड नंबर जानें
अगर आपने आधार कार्ड खो दिया है तो एनरोलमेंट आईडी जानने के लिए एनरोलमेंट फॉर्म को तलाशें। अगर आपके पास इन सबमें कुछ भी नहीं है तो आपको सबसे पहले इसे तलाशना होगा। आपको यह करने की जरूरत है:
– udai की वेबसाइट पर जाएं।
– सुनिश्चित करें कि सक्रीन के टॉप पर बने ऑप्शन में से adhaar no. (udi) को चुना गया है।
– अपना पूरा नाम टाइप करें, जैसा कि आपके आधार काडज़् पर प्रिंटेड है।
– इमेल आईडी या फोन नंबर में से एक को टाइप करें। ध्यान रहे कि ये डिटेल आपके आधार काडज़् के डिटेल से अलग ना हों।
– इमेज में दिखने वाले कैरेक्टसज़् को enter the security code के ऊपर बने बॉक्स में टाइप करें।
– otp पाने के लिए क्लिक करें।
– वन टाइम पासवर्ड आपके ईमेल आईडी या फिर फोन नंबर पर भेज दिया जाएगा। enter otp बॉक्स में पासवडज़् डालें।
– verify otp पर क्लिक करें।
– अब आपका आधार नंबर एसएमएस या ईमेल के जरिए आपको मिल जाएगा।
 
अपना आधार कार्ड पाएं
UID नंबर मिलने के बाद आप इसका इस्तेमाल अपने आधार कार्ड की कॉपी डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं। इसका तरीका भी बेहद आसान है।
– UDAI की वेबसाइट पर e- adhaar पेज पर जाएं।
– इसके बाद i have के बगल में adhaar सिलेक्ट करें।
– अपना आधार नंबर एंटर करें। पूरा नाम और अपने घर का पिन कोड भी डालें।
– enter above image text बॉक्स में ऊपर दिख रहे टेक्स्ट को टाइप करें।
– get one time password पर क्लिक करें।
– अगर आप पॉप-अप बॉक्स में कंफर्म पर क्लिक करते हैं तो यह वन-टाइम पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। आप चाहें तो cancel पर क्लिक करके इसे अपने ईमेल पर भी मंगवा सकते हैं।
– enter otp के बगल वाले बॉक्स में पासवर्ड डालें।
– validate and download पर क्लिक करें।
 अब आपका आधार कार्ड क्कष्ठस्न फाइल के तौर पर डाउनलोड हो जाएगा। हालांकि यह पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगा। इसका पासवर्ड आपके घर के पते का पिन कोड है। आप इस फाइल का प्रिंट आउट ले सकते हैं। यह पूरी तरह से मान्य आधार कार्ड है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो