scriptकनाड़ा की सरकार में तीन पंजाबी बने मंत्री, हरजीत को रक्षा विभाग | three sikh community leader became minister in canada government | Patrika News

कनाड़ा की सरकार में तीन पंजाबी बने मंत्री, हरजीत को रक्षा विभाग

Published: Nov 05, 2015 09:40:00 am

Submitted by:

firoz shaifi

कनाड़ा की नई सरकार में बुधवार को पंजाबी सुमदाय के तीन लोगोंं ने मंत्री पद से नवाजा गया है। 42 साल के भारतीय मूल के कनाडाई हरजीत सज्जन  को रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कनाड़ा की नई सरकार में बुधवार को पंजाबी सुमदाय के तीन लोगोंं ने मंत्री पद से नवाजा गया है। 42 साल के भारतीय मूल के कनाडाई हरजीत सज्जन को रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 इसके अलावा 38 साल के नवदीप बैंस को सायेंस और इकॉनामिक डवलपमेंट मंत्री बनाया गया है। एक ओर सिख अमरजीत सोही को इन्फ्रास्ट्रक्चर मंत्री बनाया गया है।

सोही बस ड्राइवर रहे हैं । नवदीप बैंस ने 2013 में जस्टिन ट्रूडेव को लिबरल पार्टी के नेता चुनवानेमें अहम भूमिका अदा की थी।

वहीं रक्षा मंत्री बनाए गए हरजीत सज्जन वैंकूवर साउथ के निर्वाचित सांसद हैं। वह भूतपूर्व सैनिक भी हैं जिन्होंने बोस्निया में अपनी सेवा दी है। इसके साथ ही उनकी अफगानिस्तान के कंधार में तीन बार तैनाती हो चुकी है।

 इससे पहले जस्टिन ट्रूडेव ने बुधवार को कनाड़ा के 23 वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली।करीब 50 साल पहले उनके पिता ने यह जिम्मा संभाला था। ट्रूडेव की जीत के साथ ही पिछले 9 साल से स्टीफन हार्पर की अगुवाई में चला आ रहा टोरी शासन समाप्त हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो