scriptपावरफुल बॉडी बनाने का यही है सही मौसम, जानिए ये 10 टिप्स | how to get fit body in winter season one month | Patrika News

पावरफुल बॉडी बनाने का यही है सही मौसम, जानिए ये 10 टिप्स

locationइंदौरPublished: Dec 09, 2016 09:45:00 am

Submitted by:

Kamal Singh

सर्दियों का मौसम वजन बढ़ाने और फिट रहने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। इस समय में ऐसे फूड खाएं, हमारे साथ जानिए ऐसे ही कुछ आसान नुस्खे…

how to get fit body in winter season one month

how to get fit body in winter season one month


दोस्तों आज के ज़माने में हमारे लिए फिट रहना कितना जरुरी हो गया है, यह बात आप जानते है। आज कई लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं और वे मोटापे के कारण बहुत परेशान भी हैं। वही इसका दूसरा पहलू ये भी है कि आज बहुत सारे लोग कम वजन या दुबलेपन से भी परेशान है जिस कारण वे खुद से हीनभावना रखते है।
सर्दियों का मौसम वजन बढ़ाने और फिट रहने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। इस समय में ऐसे फूड खाएं, जिनमें फैट और प्रोटिन की मात्रा अधिक है, तो आपका वजन बढ़ जाएगा वहीं वजन कम करना है तो कसरत करते रहें। हमारे साथ जानिए ऐसे ही कुछ आसान नुस्खे…



आयुर्वेद में उस व्यक्ति को कम वजन या दुबला कहा जाता है जिस व्यक्ति के शरीर की नसें दिखाई देती है, शरीर में सिर्फ हड्डियां दिखती है और जिस व्यक्ति को काम करते वक्त जल्दी थकान लग जाती है व व्यक्ति के नितम्ब, पेट और ग्रीवा शुष्क होते हैं. लेकिन दुबलापन कोई बीमारी नहीं होती है बल्कि दुबलापन व्यक्ति के भोजन, आहार-समय और लापरवाही के कारण होता है.

वजन बढ़ाने के कुछ आसान तरीके

व्यक्ति के वजन बढ़ाने में थायरायइड ग्रंथि की प्रमुख भूमिका होती है। जिस व्यक्ति की यह ग्रन्थि जितनी छोटी और कमजोर होगी वह व्यक्ति उतना ही कमजोर होगा वही जिसकी यह ग्रन्थि मजबूत होगी तो वह अधिक वजन वाला और मोटा-तगड़ा होगा। मोटा होने के लिए जरुरी है की आप वह खाना खाए जिसमे कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक हो। वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स, वसा और कार्बोहाईड्रेट शामिल करना चाहिए।

वजन बढ़ाने के लिए टिप्स-

केला
– कैलोरी की मात्रा और शुगर अधिक है, जिससे वजन जल्दी बढ़ता है।

फुल क्रीम मिल्क-
इसमें प्रोटिन और हाई फैट होता है, जिससे बच्चों का वजन जल्दी बढ़ता है।

चांवल:
इसमें कोर्बोहाइड्रेड की मात्रा अधिक होती है, जो वजन बढ़ाने में फायदेमंद है।

चीकू शेक-
इसमें कैलोरी और शुगर की मात्रा अधिक होती है जो बॉडी फैट बढ़ाने में मददगार है।

सोयाबीन

सोयाबीन और इससे बने प्रोडक्ट्स में प्रोटीन होता है, जिससे वजन तेजी से बढ़ता है।

दालें-
इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो वेट बढ़ाने में फायदेमंद है।

चीज-
इसमें प्रोटीन और फैट की मात्रा अधिक होती है, जो वजन बढ़ाने में मदद करती है।

अंडा – प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो रोज अंडा खाएं, उनका वजन तेजी से बढ़ता है।



पूरी और गहरी नींद लें –

भरपूर नींद लेना भी हमारे लिए बहुत आवश्यक है. हर रोज कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद अवश्य लें। अच्छी नींद लेने से हमारी बॉडी में नयी कोशिकाएं बनती है और पुरानी कोशिकाएं नए कोशिकाओ में तब्दील होती है।

एक्‍सरसाइज व्यायाम करें

एक्‍सरसाइज करने से हमारे शरीर में मौजूद कैलोरी सही मात्रा में हमारे शरीर के अंगो में बंट जाती है। व्यायाम करने से कोलेस्ट्रोल और शरीर की मांसपेशियां भी अच्छी तरह बढती है, भूख खुलती है जिस कारण खाना भी अच्छी तरह से पचता है व शरीर मजबूत बनता है।

रोजाना मालिश का प्रयोग करें –

शरीर को मजबूत बनाने के लिए मालिश को अपनी दिनचर्या में शामिल करे. यह हमारे शरीर में रक्त के संचार को सही ढंग से संचारित करता है जिससे मांसपेशियों को सही पोषण मिलता है।

how to get fit body in winter season one month


पानी ज्यादा पीये

पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. इसलिए रोजाना 2 लीटर से अधिक पानी पिए. इससे शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते है और भोजन का पाचन भी अच्छी तरह से होता है.

तनाव से बचें -:

जब तक आप तनाव से दूर और खुश नहीं रहोगे तब तक आपका वजन बढ़ ही नहीं सकता. इसलिए अगर आपको मोटा होना है तो चिंता, तनाव से दूर हो जाएं और खुश रहना सीखे जो हमारे जिंदगी की एक अमूल्य चीज है.

यह भी पढ़ें-#मनमोहन_सिंह_बोले… कैलाश ने क्यों उड़ाया मजाक

अच्छी आदते अपनाये –

हमेशा यह ध्यान रखे की खाने में पौष्टिक गुण अधिक होना चाहिए। खाने को हमेशा अच्छी तरह चबा-चबाकर खायें। टीवी देखते समय, लेटकर या अख़बार पढ़ते समय खाना नहीं खाए. इससे शरीर में भोजन नहीं लगता है।

परहेज करे-

कई लोग बेवजह उन चीजो का सेवन कर लेते है जो उनके लिए हितकारी नहीं होता है। उस चीज को मत खाए जो आपको सही ढंग से नहीं पचता हो। अगर आप तैलीय खाना पसंद नहीं करते तो इसे जबरदस्ती न खाएं।

जंक फ़ूड का सेवन न करे-

कई लोग अपना वजन जल्दी बढ़ाने के चक्कर में जंक फूड का सेवन करते है जो उनको कई बीमारियों का मरीज बना देता है. जंक फ़ूड से वजन तो बढ़ जाता है पर साथ ही साथ यह आपके पाचन क्रिया को खराब भी कर देता है और इससे शुगर और ह्रदय सम्बन्धी रोग भी उत्पन्न हो जाते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो