scriptजानिए भगवान गणेश को प्रसन्न करने के अचूक उपाय | how to worship lord ganesha on wednesday | Patrika News
इंदौर

जानिए भगवान गणेश को प्रसन्न करने के अचूक उपाय

शहर के खजराना गणेश मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भगवान गणेश की पूजन के लिए भीड़ उमड़ती है।

इंदौरAug 23, 2016 / 09:10 pm

Kamal Singh

 worship lord ganesha

worship lord ganesha


इंदौर.
बुधवार को शहर के खजराना गणेश मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भगवान गणेश की पूजन के लिए भीड़ उमड़ती है। वैसे तो भगवान गणेश की अर्चना हर काम को शुरू करने से पहले होती है, लेकिन बुधवार को भगवान गणेश की पूजन का विशेष दिन माना जाता है।

शास्त्र कहते हैं कि कलीचण्डो विनायक यानी कलियुग में चण्डी (देवी) और विनायक की उपासना जल्द मनचाही सिद्धि और शुभ फल प्रदान करती हैं। वरदाता भगवान गणेश की शरणागति से जीवन में मन व कर्म की दरिद्रता व मलीनमा से छुटकारा पाने का ऐसा ही शुभ दिन माना जाता है। इसलिए इस दिन गणेश की प्रसन्नता के लिए कुछ आसान उपाय शीघ्र संताप व कलह का अंत कर सुख-समृद्धि की कामना को पूरी करने वाले माने गए हैं।

Photo Icon खजराना गणेश मंदिर की सफाई के वेंकैया भी कायल, जानिए क्या बोले

-भगवान गणेश की अर्चना करें, सुख-सौभाग्य के प्रतीक सिंदूरी रंग के स्वरूप का ध्यान करें। मान्यता है कि शिव अंश होने से सिंदूर गणेश को भी बहुत प्रिय है।

-भगवान गणेश की सिंदूर प्रतिमा पर शुद्ध गाय का घी और सिंदूर लगाना या चोला चढ़ाना चाहिए, साथ ही विशेष रूप से दुर्वा अर्पित कर गुड़ से बने मोदक का भोग लगाना चाहिए।

-धूप-दीप की आरती करें और मोदक का प्रसाद ग्रहण करें। सिंदूर मस्तक पर लगाएं और सिंदूर का स्वस्तिक घर के किसी पवित्र स्थान पर बनाएं



-यंत्र शास्त्र के अनुसार गणेश यंत्र बहुत ही चमत्कारी यंत है। चतुर्थी के दिन घर में इसकी स्थापना करें। बुधवार, चतुर्थी या किसी शुभ मुहूर्त में भी इस यंत्र की स्थापना व पूजन करने से लाभ होता है।

-अगर आपके जीवन में बहुत परेशानियां हैं, तो आप बुधवार के दिन हाथी को हरा चारा खिलाएं और गणेश मंदिर जाकर भगवान श्रीगणेश से परेशानियों का निदान करने के लिए प्रर्थना करें। कुछ ही दिनों में समस्याएं दूर हो जाएंगी।

-बुधवार सुबह उठकर नित्य कर्म करने के बाद पीले रंग के श्रीगणेश भगवान की पूजा करें। पूजन में श्रीगणेश को हल्दी की पांच गठान श्री गणाधिपतये नम: मंत्र का उच्चारण करते हुए चढ़ाएं। इसके बाद 108 दूर्वा पर गीली हल्दी लगाकर श्री गजबकत्रम नमो नम: का जप करके चढ़ाएं। यह उपाय प्रति बुधवार को करने से प्रमोशन होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

 worship lord ganesha

Hindi News/ Indore / जानिए भगवान गणेश को प्रसन्न करने के अचूक उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो