Patrika Hindi News

इन्फोसिस और टीसीएस के वादे निकले झूठे, 4 हजार को मिलनी थी नौकरी, मिली महज 14 को 

Updated: IST
इंदौर में दोनों आईटी कंपनियों का लेखा-जोखा पहुंचा सेज कार्यालय, तो पता चला टीसीएस ने अब तक शुरू भी नहीं किया काम और मात्र इंफोसिस मात्र 14 कर्मचारियों के सहारे चला रही यूनिट

इंदौर. सुपर कॉरिडोर की दोनों आईटी कंपनियों के तीन महीने का लेखा-जोखा सेज इंदौर के कार्यालय में दर्ज हो गया है। इसमें सामने आया कि इन्फोसिस का ही कारोबार चल रहा है, टीसीएस अब तक संचालन शुरू नहीं कर पाई। इन्फोसिस ने भी मात्र 14 कर्मचारियों के सहारे काम शुरू किया और तीन महीने में मात्र तीन लाख का ही एक्सपोर्ट दिखाया है।

सुपर कॉरिडोर पर शुरू हुई दोनों आईटी कंपनियों को मार्च के अंत तक काम शुरू करना था, लेकिन सेज के इंदौर डेवलपमेंट कमिश्नर कार्यालय से मिली जून तक की रिपोर्ट यही बताती है कि टीसीएस ने अब तक संचालन शुरू नहीं किया है।

इन्फोसिस जरूर शुरू हो गई है, लेकिन इसका कामकाज भी केवल औपचारिकता के लिए शुरू हुआ ताकि तय समयसीमा में संचालन शुरू करने से सेज के तहत सुविधाएं मिल सकें। इन तीन महीनों में इन्फोसिस से एक्सपोर्ट का जो आंकड़ा सामने आया, वह इसकी पुष्टि कर रहा है। साथ ही मार्च में जितने कर्मचारियों के साथ काम शुरू हुआ था, उतने ही कर्मचारियों की संख्या जून में भी नजर आ रही है।

मिलना था चार हजार लोगों को रोजगार
टीसीएस और इन्फोसिस के पहले फेज का काम पूरी तरह शुरू होने पर चार हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद थी। इसमें इन्फोसिस में तीन हजार और टीसीएस में एक हजार लोगों को रोजगार मिलना प्रस्तावित था। हालांकि दोनों ही कंपनियों में पहले चरण में नाममात्र के कर्मचारी काम कर रहे हैं। इन्फोसिस में 14 तो टीसीएस में मात्र 4।

इसी अक्टूबर में शुरू होना है संचालन
दोनों ही कंपनियों ने वादा किया है कि अक्टूबर, 17 में पूरी तरह से संचालन शुरू कर देंगी। इस वादे के तहत तेजी से कैंपस डेवलपमेंट का काम भी हो रहा है। इसके चलते ही यह तकरीबन तय है कि घोषित समय सीमा में कामकाज शुरू होने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। जानकारी के मुताबिक 1 अक्टूबर की तारीख भी बताई जा रही है, पूरी तरह से संचालन शुरू करने की।

क्रिस्टल आईटी पार्क में 13 यूनिट
क्रिस्टल आईटी पार्क में प्रस्तावित 23 में से 13 यूनिट चालू हो चुकी हैं। बीते तीन माह की बात करें तो यहां का कारोबार भी बढ़ा है। तीन महीने में आईटी पार्क से 45 करोड़ से अधिक का कारोबार हो चुका है। सारा काम आईटी सेक्टर में एक्सपोर्ट का है। अप्रैल का कुल कारोबार करीब 17 करोड़ दर्ज किया गया था, वहीं मई में करीब 14 करोड़ का और जून में करीब 15 करोड़ का कारोबार हुआ। यहां अब तक करीब 1700 को रोजगार मिल चुका है, जबकि लक्ष्य पांच हजार का है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???