Patrika Hindi News

> > > > innovative youth of indore making best from waste

85 साल पुराने कॉलेज का इनोवेटिव रिनोवेशन कर रहे स्टूडेंट्स

Updated: IST innovative youth of indore
हेरिटेज के रूप में कॉलेज को देखना चाहते हैं। विद्यार्थी स्टूडेंट्स ने मिलकर बांस की खपच्चियों और रंगीन कागजों से विशाल इंस्टालेशन बनाया।

इंदौर।धूल और कचरे से पटा फर्श, टूटी छत, जाले लगी दीवारों पर उखड़ा प्लास्टर और जगह-जगह बिखरे कांच के टुकड़े... अब यही हालत है करीब 85 साल पुराने शासकीय ललित कला संस्थान की। भवन जर्जर होने से दो-तीन साल से किराए की एक इमारत में कॉलेज लग रहा है।

कॉलेज के भवन को गिराकर नया बनाने की खबरें भी हैं। इसी बीच कॉलेज के स्टूडेंट्स ने पुराने भवन के प्रति अपनी भावनाएं जताने के लिए इसी इमारत में खूबसूरत इंस्टॉलेशन बनाए। स्टूडेंट्स चाहते हैं कि इस इमारत को गिराने के बजाय हेरिटेज के रूप में संवारा जाए।

यह भी पढ़े-

बुधवार सुबह से ही यहां स्टूडेंट्स की हलचल थी। उनका हौसला बढ़ाने के लिए कॉलेज के पुराने स्टूडेंट्स भी आए और यादें ताजा कीं। कॉलेज का सेमिनार हॉल जहां कभी बड़े कलाकार स्टूडेंट्स को संबोधित करते थे, वह अब कचरे, और कांच के टुकड़ों से पटा हुआ है।

innovative youth of indore

यहां एमएफए और बीएफए फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स ने मिलकर बांस की खपच्चियों और रंगीन कागजों से विशाल इंस्टालेशन बनाया। स्टूडेंट हिमांशु लोदवाल, लव कर्णिक, आकाश भाटी, ऋतु सोमानी ने बताया, 'इसे हमने एक टनल की तरह बनाया है। इसे कागज के उन हवाई जहाजों से सजाया, जिससे बचपन में खेला करते थे। हमें उम्मीद है कि शायद ये एेतिहासिक इमारत बच जाए।'

यह भी पढ़े-

गिलासों में भरे रंग, पेपर शीट पर बनाया बंद दरवाजा

कॉलेज की पहली मंजिल की छत के टिन टूटे हुए हैं। पानी से दीवारों पर बनी पेंंटिंग्स खराब हो चुकी हैं। कचरे से भरे इन क्लारूम्स में स्टूडेंट्स ने रंगबिरंगी पतंगों से अपने मन की उड़ान दिखाने की कोशिश की। एक और क्लासरूम में प्लास्टिक के गिलासों में रंग भर कर और सामने पेपर शीट पर कॉलेज का बंद दरवाजा काले रंग से दिखाया।

innovative youth of indore

स्टूडेंट्स का कहना है, 'हमें इस इमारत में पढऩे का मौका नहीं मिला जहां कभी हुसैन, और बेंद्रे जैसे कलाकार पढ़ा करते थे। इसलिए हमारे लिए ये दरवाजा बंद ही है।'स्टूडेंट्स ने प्लास्टिक की बॉल्स, कागज, लकड़ी के टुकड़ों, डोरी से इंस्टॉलेशन बनाए। इस मौके पर कॉलेज के पूर्व छात्र राजेश पाटिल, धीरेंद्र मांडगे, प्रकाश पाटीदार, भूपेंद्र उपरारिया सहित कलाकार मौजूद थे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे